लोगों पर गिरी आयकर विभाग की बिजली

0

दिल्ली वासियों के लिए 20,000 रुपए से अधिक के कैश ट्रांजेक्शन करने पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट उन्हें नोटिस थमा देगा। जी हां दिल्ली वासियों को अब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट, प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री कराने पर 20,000 से अधिक के कैश ट्रांसजेक्शन पर नोटिस जारी किया जाएगा। इस मामले में दिल्ली का इनकम टैक्स विभाग पूरी तैयारियां कर चुका है। अब जिन लोगों ने प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री के लिए 20,000 रुपए से अधिक का कैश ट्रांजेक्शन लिमिट क्रॉस किया है, उन्हें इनकम टैक्स विभाग नोटिस जारी करेगा।

दिल्ली का इनकम टैक्स विभाग ऐसे लोगों की सूची बनाने में लग गया है जिन्होंने यह लिमिट क्रॉस की है। अब इस कार्रवाई के तहत साल 2015 से साल 2018 की बीच हुई सभी रजिस्ट्रियों को, आयकर विभाग स्कैन करेगा। इस मामले में दिल्ली के आयकर विभाग की टीम ने सभी 21 सब-रजिस्टर ऑफिस का दौरा किया। इस दौरे के दौरान आयकर विभाग के अधिकरियों ने 1 जून 2015 से दिसंबर 2018 तक के उन सभी आकड़ों को रजिस्टार ऑफिस से एकत्रित किया है, जिसमें 20 हजार से अधिक के कैश ट्रांसजेक्शन किए गए हैं। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस (CBDT) के नए नियमों के मुताबिक अब, 20 हजार रुपए से अधिक की, रियल एस्टेट के अलावा एग्रीकल्चर लैंड की रजिस्ट्री चेक या फिर अकाउंट में भुगतान के माध्यम से की जा सकती है।

अगर कोई भी व्यक्ति रियल एस्टेट के अलावा एग्रीकल्चर लैंड, जिसकी कीमत 20 हजार रुपए से ज्यादा हो की रजिस्ट्री, कैश ट्रांजेक्शन के माध्यम से करवाता है, तो उसके खिलाफ इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा कार्रवाई की जाएगी। ऐसे में अगर अब कैश ट्रांजेक्शन की लिमिट 20 हजार से क्रॉस होती है तो, प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री कराने वाले व्यक्ति को पेनाल्टी देनी होगी। इनकम टैक्स विभाग की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया है कि, अगले महीने से ऐसे रजिस्ट्री कराने वालों को विभाग नोटिस भेजना शुरू कर देगा। यह नोटिस सिर्फ खरीदार को ही नहीं बल्कि प्रॉपर्टी बेचने वाले पक्ष को भी जारी किया जाएगा। ऐसे में इनकम टैक्स विभाग का यह कदम रियल एस्टेट में ब्लैक मनी खपाने वाले लोगों के लिए नई मुसिबत खड़ी कर सकता है। (प्रभात)

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.