दिल्ली चुनाव में AAP का घोषणा पत्र जारी, जाने AAP भाजपा कांग्रेस के घोषणापत्र में क्या अंतर है

0

आम आदमी पार्टी (AAP Releases Manifesto) ने दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Elections 2020) के लिए घोषणा पत्र जारी कर दिया है। इसमें कहा गया है कि 200 यूनिट बिजली फ्री देंगे। 24 घंटे साफ पानी की सुविधा होगी। अवैध कॉलोनियों को नियमित किया जाएगा। यमुना को साफ करने की गारंटी है। जन लोकपाल और स्वराज बिल लाएंगे। मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कहा, AAP ने दिल्ली जनलोकपाल बिल 2015 (Delhi Jan Lokpal Bill 2015)  में पारित किया था, जो पिछले 4 सालों से केंद्र सरकार के पास लंबित है, उसको पारित करने के लिए AAP सरकार का संघर्ष जारी रहेगा। आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार केंद्र सरकार के साथ मिलकर एक मजबूत दिल्ली स्वराज विधेयक लाने के लिए प्रयास करती रहेगी।’ महिलाओं के लिए घर से काम करने की सुविधा। कच्ची कॉलोनियों में पक्की कॉलोनियों की सुविधा। 2 करोड़ से ज्यादा पेड़ लगाएंगे। हर परिवार को बेहतर इलाज की सुविधा देंगे। मेट्रो (metro) को दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क बनाएंगे। मेट्रो नेटवर्क (Metro Network) को 500 किलोमीटर तक बढ़ाएंगे। स्कूलों में देशभक्ति का पाठ्यक्रम शुरू करेंगे। 10 लाख बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा करवाएंगे। दिल्ली (AAP Releases Manifesto) में सर्किल रेट की समीक्षा करेंगे। महिलाओं के लिए घर से काम करने की सुविधा। कच्ची कॉलोनियों में पक्की कॉलोनियों की सुविधा। 2 करोड़ से ज्यादा पेड़ लगाएंगे। हर परिवार को बेहतर इलाज की सुविधा देंगे। मेट्रो को दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क बनाएंगे। मेट्रो नेटवर्क को 500 किलोमीटर तक बढ़ाएंगे। स्कूलों में देशभक्ति का पाठ्यक्रम शुरू करेंगे। 10 लाख बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा करवाएंगे। दिल्ली (Delhi) में सर्किल रेट की समीक्षा करेंगे।

बीजेपी के पास सबूत की खूंखार आतंकी है अरविन्द केजरीवाल

 

बता दें कि भाजपा (BJP) और कांग्रेस (Congress) पहले ही अपने घोषणा पत्र (AAP Releases Manifesto) जारी कर चुकी है। भाजपा (BJP) ने जहां स्कूटी और दो रूपये किलो आटा देने की बात कही है। वहीं कांग्रेस (Congress) ने 300 यूनिट मुफ्त बिजली के साथ कई बेरोजगारी भत्ता देने का वादा किया है।

AAP Releases Manifesto Manish Sisodia, Arvind Kejriwal Delhi Election

Pakistan को Arvind Kejriwal का तमाचा

अब तक इन 10 मुद्दों पर गारंटी दे चुके हैं अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) –

1-फ्री बिजली योजना के तहत 24 घंटे लगातार बिजली दी जाएगी। दिल्ली (AAP Releases Manifesto) के निवासियों को 200 यूनिट फ्री मुफ्त बिजली दी जाएगी।
2-दिल्लीवासियों को को 24 घंटे शुद्ध पीने के पानी की सुविधा दी जाएगी। दिल्ली में पानी का साफ होना लोगों के लिए बड़ी समस्या है। ऐसे में केजरीवाल का वादा है कि हर परिवार को 20 हजार लीटर मुफ्त पानी उपलब्ध कराया जाएगा।
3-दिल्ली के हर बच्चे के लिए विश्वस्तरीय शिक्षा की व्यवस्था की जाएगी। दिल्ली के स्कूलों को और ज्यादा बेहतर बनाया जाएगा।
4-दिल्ली के हर परिवार को आधुनिक अस्पतालों और मोहल्ला क्लीनिक के जरिए इलाज की समुचित व्यवस्था करने का अरविंद केजरीवाल ने गारंटी लिया है।
5-11,000 से अधिक बसें दिल्ली की सड़कों पर होंगी। 500 किलोमीटर लंबा मेट्रो का नेटवर्क तैयार किया जाएगा। महिलाओं के साथ-साथ छात्रों को भी बस में मुफ्त यात्रा की सुविधा दी जाएगी।
6-प्रदूषण कम करने के लिए दिल्ली में 2 करोड़ पेड़ लगाएं जाएंगे। स्कूलों के आसपास वैक्यूम क्लीनर से धूल-मिट्टी साफ कराने की व्यवस्था होगी।
कूड़े को साफ कर 5 साल में दिल्ली को चमका देंगे। सड़क पर जमा कूड़े कचरे भी हटाए जाएंगे।
7-दिल्ली (AAP Releases Manifesto) के चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी लगवाए जाएंगे। हर गली में स्ट्रीट लाइट लगेगी। बसों में मार्शल की तरह मोहल्ला मार्शल की व्यवस्था शुरू की जाएगी।
कच्ची कॉलोनी में सड़क, नाली, गली, पानी, सीवर, मोहल्ला क्लीनिक और सीसीटीवी की सुविधा देने की गारंटी है।
8-गरीब लोगों के लिए झुग्गी-झोपड़ी के पास पक्के मकान होंगे। वहीं, मेनिफेस्टो को लेकर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हफ्ते, दस दिन के बाद मेनिफेस्टो भी रिलीज कर देंगे।

कांग्रेस दिल्ली विधानसभा चुनाव घोषणापत्र-

आपको बता दें की इससे पहले दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Elections) को लेकर अब तक ठंडी नजर आ रही कांग्रेस (Congress) ने रविवार को अपना घोषणा पत्र (मेनिफेस्टो) (AAP Releases Manifesto) जारी किया था। कांग्रेस के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा (Subhash Chopra) , आनंद शर्मा (Anand Sharma) और अजय माकन ने इस बार दो घोषणा पत्र जारी किए हैं।
कांग्रेस (Congress) ने अपने घोषणा पत्र में दिल्ली में एम्स जैसे पांच अस्पताल बनाने का वादा किया है। इसके साथ ही सभी अवैध कॉलोनियों को नियमित करने और लड़कियों को पीएचडी तक की मुफ्त शिक्षा देने का वादा किया गया है। वहीं कांग्रेस (Congress)  ने दूसरे घोषणा पत्र (AAP Releases Manifesto) का नाम ‘ग्रीन दिल्ली मेनिफेस्टो’ (Green Delhi Manifesto) रखा है। दूसरे घोषणा पत्र में पर्यावरण और ईको-फ्रेेंडली परिवहन को बढ़ावा देने का वादा किया गया है।

कांग्रेस द्वारा जारी किए गए घोषणा पत्र (Congress Manifesto) में किेए गए हैं यह वादे-

1-300 यूनिट तक मुफ्त होगी बिजली  (AAP Releases Manifesto)
2-300-400 यूनिट तक बिजली इस्तेमाल करने पर 50% की छूट
3-400-500 यूनिट तक बिजली इस्तेमाल करने पर 30% की छूट
4-500-600 यूनिट तक बिजली इस्तेमाल करने पर 25% की छूट
5-20 हजार लीटर तक पानी मुफ्त। इससे कम खर्च करने पर 30 पैसा/लीटर का कैशबैक मिलेगा।
6-सरकारी नौकरियों में 33% महिला आरक्षण
7-ट्रांसजेंडरों के लिए शीला पेंशन योजना के तहत 5,000 रुपये प्रति महीना का प्रावधान
8-स्नातकों को हर महीने 5,000 रुपये और परा स्नातकों को 7,500 रुपये बेरोजगारी भत्ता की योजना

कांग्रेस ने अपने मेनिफेस्टो में यह वादा किया है कि अगर दिल्ली में उनकी सरकार बनी तो, नागरिकता कानून के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे। इसके साथ ही कांग्रेस ने यह भी दावा किया है कि उनकी सरकार दिल्ली में न तो एनआरसी लागू नहीं होने देगी और न ही यहां एनपीआर का काम होगा।

भाजपा दिल्ली विधानसभा चुनाव घोषणापत्र (BJP Manifesto) –

इससे पूर्व भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Elections) के लिए शुक्रवार को अपना घोषणापत्र (BJP Manisfesto) ‘दिल्ली संकल्प पत्र’ जारी किया था जिसमे गरीबों के लिए दो रुपये प्रति किलो के भाव से अच्छा आटा और हर घर को स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति करने का वादा किया। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, प्रकाश जावडेकर, हर्षवर्धन और दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी व सांसदों की उपस्थिति में पार्टी का ‘दिल्ली संकल्प पत्र’ जारी किया गया। (AAP Releases Manifesto)

AAP Releases Manifesto Manish Sisodia, Arvind Kejriwal Delhi Election

गडकरी ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि पार्टी राष्ट्रीय राजधानी के विकास की ‘बुलेट ट्रेन’ (Bullet Train)  चलाएगी। उन्होंने कहा कि भाजपा का इतिहास दिल्ली (AAP Releases Manifesto) से जुड़ा रहा है। भाजपा दिल्ली की तकदीर बदल देगी। घोषणापत्र में कहा गया है कि अगर भाजपा की सरकार बनती है तो पार्टी गरीबों को दो रुपये प्रति किलो के भाव से गेहूं का आटा देगी।

उसमें यह भी कहा गया है कि केंद्र सरकार (Central Government) के जल जीवन मिशन की तर्ज पर पार्टी हर परिवार को स्वच्छ पेयजल भी देगी। घोषणापत्र (AAP Releases Manifesto) में भाजपा (BJP)  ने केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं आयुष्मान भारत और किसान सम्मान निधि को भी लागू करने का वादा किया है। रोजगार बढ़ाने के लिए पार्टी सभी सरकारी रिक्त पदों पर भर्ती करेगी।

संकल्प पत्र जारी करने के दौरान केंद्रीय मंत्री व चुनाव प्रभारी प्रकाश जावडेकर (Union Minister and Election Incharge Prakash Javadekar) , नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) , डॉ. हर्षवर्धन, भाजपा उपाध्यक्ष व दिल्ली के प्रभारी श्याम जाजू, दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी, चुनाव प्रबंधन कमेटी के संयोजक एवं राष्ट्रीय मंत्री तरुण चुघ की मौजूद रहे। (AAP Releases Manifesto)

मनोज तिवारी (Manoj Tiwari)  ने घोषणापत्र (Manifesto)  की बातों को गिनाया-

1-10 नए कॉलेज और 200 नए स्कूल दिल्ली में बनाएंगे
2-नौवीं कक्षा के छात्रों को साइकिल देंगे।
3-गरीब विधवा की बेटी की शादी के लिए 51 हजार रुपये उपहार देंगे। (AAP Releases Manifesto)
4-हम अपने पांच वर्ष के कार्यकाल में कम से कम 10 लाख बेरोजगारों को रोजगार देंगे।
5-दिल्ली को भ्रष्टाचार मुक्त पारदर्शी सरकार देंगे, सीधा सा मतलब है मोदी सरकार की यही पहचान है, अभी जो पिछले 5 साल से सरकार है उसमें आधे मंत्री और विधायक या तो बेल पर हैं या तो आरोप सिद्ध हो चुका है।
6-गरीबों को दो रुपये किलो आटा देंगे।
7-नई अधिकृत कॉलोनियों के विकास के लिए कॉलोनी डेवलपमेंट बोर्ड बनाएंगे। इस विकास को प्राथमिकता देंगे।
गरीबों की लड़की का अकाउंट 21 साल में 2 लाख रुपये।
8-कॉलेज जाने वाली छात्राओं को इलेक्ट्रिक स्कूटी।  (AAP Releases Manifesto)
कूड़े के पहाड़ को खत्म करेंगे।
9-तीन से पांच साल में टैंकर मुक्त दिल्ली, नल से जल देंगे ।

केजरीवाल की ये हरकत एक बार फिर दिल जीत गई, प्रधानमंत्री को लेकर कही ये बात

-Mradul tripathi

 

Share.