कहीं तेज़ आंधी और लू तो कहीं चक्रवात की आशंका

0

देशभर में मौसम (Natural World Disasters 2019 List) के अलग-अलग रूप देखने को मिल रहे हैं| कश्मीर में जहां बारिश हो रही है वहीं राजस्थान और मध्यप्रदेश में तेज़ गर्मी पड़ रही है मौसम विभाग ने मप्र, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में तेज़ आंधी और लू की आशंका जताई जा रही है| वहीं दक्षिणी राज्य तमिलनाडु में भयानक चक्रवात की चेतावनी जारी की है | पश्चिमोत्तर भारत के पश्चिमी राजस्थान और उसके आसपास के इलाके गर्म हवा की चपेट में रहेंगे मौसम विभाग का कहना है कि इन इलाकों में लू के साथ धूलभरी आंधी भी चल सकती है उत्तरी राज्यों में लगातार तापमान बढ़ता जा रहा है|  मौसम विभाग के अनुसार, आज अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ ऊंचे पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी होने की संभावना है। इस दौरान हिमाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है जबकि उत्तराखंड में मौसम पूरे सप्ताह शुष्क रहेगा।

मद्रास हाई कोर्ट ने TikTok से बैन हटाया

Natural World Disasters 2019 List :

आज  और कल यानी 26 अप्रैल को राजस्थान के पश्चिमी भागों में एक-दो जगहों पर धूल भरी आंधी चल सकती है। बादलों की गर्जना होने की भी संभावना है। जबकि उत्तर पश्चिम भारत के बाकी भागों में पूरे सप्ताह मौसम शुष्क और काफी गर्म बना रहेगा। हरियाणा और राजस्थान के कुछ भागों में लू जैसे हालात बन सकते हैं।हालांकि दक्षिणी छत्तीसगढ़ में एक-दो जगहों पर थोड़े समय के लिए हल्की बारिश हो सकती है। अनुमान है कि दक्षिणी राजस्थान, गुजरात, पश्चिम और दक्षिणी मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के विदर्भ, मराठवाड़ा तथा उत्तरी मध्य महाराष्ट्र क्षेत्र में लू का प्रकोप इस सप्ताह शुरू हो सकता है। मध्य भारत के अधिकांश भागों में तापमान सामान्य से काफी ऊपर बना रहेगा।

बिजली विभाग में शिकायत करने के लिए भी वाट्सएप का उपयोग

ओडीशा और झारखंड में भी कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। उप-हिमालयीन पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नागालैंड के कुछ हिस्सों में बारिश जारी रहने की संभावना है। अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में अगले दो दिन बारिश कम होने के बाद 28 अप्रैल से फिर से बारिश जोर पकड़ सकती है।

तटीय आंध्र प्रदेश और केरल में एक-दो जगहों पर रुक-रुक कर हल्की बारिश की गतिविधियां बनी रह सकती हैं। तमिलनाडु और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में 28 और 29 अप्रैल को बारिश जोर पकड़ सकती है। जबकि तेलंगाना में इस सप्ताह कुछ इलाकों पर लू का शिकंजा कस सकता है।चेन्नई के मौसम विभाग ने अंदेशा जताते हुए कहा कि 25 अप्रैल से बंगाल की खाड़ी में दक्षिण पश्चिम में हल्का दबाव बन सकता है| इस वजह से चक्रवात पैदा होगा और इसकी तीव्रता 27 अप्रैल तक बढ़ेगी|

पैर काटकर लूट की वारदात को अंजाम दिया

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.