Teacher’s Day Special : इस स्कूल में हर बच्चा है ‘साइंटिस्ट’

0

आज शिक्षक दिवस (Teacher’s Day Special ) है। हर कोई अपने शिक्षकों को शुभकामना देकर आशीर्वाद ले रहा है। शिक्षक दिवस के इस मौके पर आज हम आपको एक ऐसे स्कूल के बारे में बताने वाले हैं, जहां का बच्चा-बच्चा वैज्ञानिक है। ये स्कूल ओडिशा (Odisha) के कटक जिले में कटक (Cuttack) से लगभग 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित गांव है, जिसे एक इंजीनियर चलाते हैं।

Teacher’s Day 2019 Whatsapp Status Images : शिक्षक दिवस की ऐसे दें शुभकामना

गरीब बच्चों को शिक्षा उपलब्ध करवाने, उनके भीतर विज्ञान (science) और टेक्नॉलजी का ज्ञान बांटने के लिए शहर ही भाग-दौड़ से दूर गाँव मे यह काम अनिल प्रधान द्वारा किया जा रहा है। उनका उद्देश्य है कि हर गरीब बच्चा शिक्षा हासिल करें। अनिल प्रधान की मुहिम बहुत ही खास है। बच्चों को क्लास रूम में टेबलेट (tablet) के माध्यम से पढ़ाया जाता है, उन्हें इनोवेशन और टेक्नॉलजी के आधार पर अपने हाथों से रोबोट (Robot) तक बना लेते हैं। इस काम के लिए अनिल प्रधान ने कोई सरकारी सहता नहीं बल्कि अपनी जमा पूंजी खर्च की है। उन्होने बच्चों के लिए इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल फॉर रूरल इनोवेशन बनाया।

Teacher’s Day Whatsapp Status 2019 : शिक्षक दिवस पर इन संदेशों से दें शुभकामना

स्कूल मे बच्चों को कई चिजे सिखाई जाती है। छोटे-छोटे बच्चे कचरा और अन्य बेकार सामान से बहुत ही अच्छा इन्वेन्शन बना देते हैं। स्कूल के लैब का नाम भी अनोखे ढ़ंग में रखे गए हैं। जैसे जोर का झटका, तोड़-फोड़-जोड़, कबाड़ से जुगाड़। सभी लैब में बच्चे कुछ भी बनाने के लिए स्वतंत्र हैं। बच्चों ने यहां पुराने ट्रक टायर की मदद से इनफिनिट वेल बना रखी है। बच्चों को टूल्स, मशीनरी और रिसाइक्लिंग करना भी सिखाया जाता है। इस समय स्कूल मे 124 बच्चे फ्री में शिक्षित हो रहे हैं और अभी तक कई बच्चे शिक्षित हो चुके हैं।

Teachers Day 2019 Whatsapp Status : इन गानों से गुरु को कहें हैप्‍पी टीचर्स डे

 

Share.