जानलेवा बना रहा स्वाइन फ्लू

0

स्वाइन फ़्लू (Swine Flu) अब राजधानी दिल्ली में अपना कहर बरपा रहा है। स्वाइन फ़्लू कई राज्यों में अपने पैर पसार चुका है, और लोगों के लिए जानलेवा बनता जा रहा है। राजधानी दिल्ली में इसके कहर से सोमवार तक 8 लोगों की जान चली गई है। स्वाइन फ़्लू के 15 नए मामले भी राजधानी दिल्ली में सामने आए हैं। नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (NCDC) की रिपोर्ट के मुताबिक, स्वाइन फ़्लू सबसे ज्यादा राजस्थान, गुजरात, पंजाब और महाराष्ट्र में अपना कहर बरपा रहा है।

राजधानी दिल्ली के राममनोहर लोहिया अस्पताल ने बुधवार 30 जनवरी को बताया कि, राजधानी में अब तक स्वाइन फ़्लू की वजह से 8 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं राजधानी दिल्ली में अभी तक स्वाइन फ़्लू के तकरीबन 500 मामले सामने आ चुके हैं। राजधानी की अस्पतालों जैसे एम्स, लोकनायक, अपोलो, मैक्स और फोर्टिस के डॉक्टरों के अनुसार, पिछले कुछ हफ्ते से स्वाइन फ़्लू से पीड़ित मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (NCDC) की रिपोर्ट के मुताबिक देशभर में अब तक स्वाइन फ़्लू से 4,571 लोग पीड़ित पाए गए हैं।

राजस्थान से सबसे ज्यादा मामले सामने आये हैं। अकेले राजस्थान से स्वाइन फ़्लू के 40 प्रतिशत मामले दर्ज किए गए हैं। स्वाइन फ़्लू के प्रकोप से राजस्थान राज्य में 72 लोगों की मौत हुई हैं। राजस्थान के बाद दूसरे नंबर पर पंजाब शामिल है। पंजाब में स्वाइन फ़्लू की वजह से 26 मौते हुईं हैं। इसके बाद गुजरात में 20 लोग स्वाइन फ़्लू का शिकार हो चुके हैं। स्वाइन फ़्लू ने महाराष्ट्र में 12 लोगों की जान ली है, वहीं अब राजधानी दिल्ली में भी 8 लोग स्वाइन फ़्लू की वजह से काल के गर्भ में समा गए।

स्वाइन फ़्लू के बढ़ते कहर को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ मंत्री जे पी नड्डा ने सभी राज्यों के साथ बैठक की, और इस बीमारी को शुरुआती स्टेज में ही चिन्हित करने का निर्देश जारी किया। साथ राज्यों के अस्पतालों में बेड रिजर्व रखने को कहा गया है।

स्वाइन फ़्लू के लक्षण

बुखार और खांसी, गला खराब, नाक बहना या बंद होना, सांस लेने में तकलीफ और बदन दर्द, सिर दर्द, थकान, ठिठुरन, दस्त, उल्टी, बलगम में खून आना यह सभी स्वाइन फ्लू के सामान्य लक्षण हैं।

इससे बचाव के उपाए

जब भी आपको खांसी या छींक आए तो अपनी नाक व मुंह को कपड़े या रुमाल से जरूर ढकें।

हाथों को नियमित रूप से साबुन से जरूर धोएं।

भीड़ वाली जगह से दूर रहें।

अगर फ़्लू हुआ है तो घर पर आराम करें।

अगर आपके आस-पास कोई संक्रमित व्यक्ति है तो उससे एक हाथ की दूरी बना कर रखें।

भरपूर नींद लें और आराम करें।

पानी-तरल पदार्थ पीते रहें और पोषक तत्वों का सेवन करें।

अगर फ़्लू होने का शक है तो तत्काल चिकित्सक से परामर्श लें।

क्या नहीं करना चाहिए

बिना हाथ धोए, आंख, नाक या मुंह को स्पर्श न करें।

सार्वजनिक स्थान पर ना थूकें।

चिकित्सक के परामर्श के बिना किसी भी प्रकार की दवा का सेवन न करें।

नैपकिन, टिशू पेपर आदि का इस्तेमाल करने के बाद उन्हें खुले में न फेंके।

सार्वजनिक स्थान पर धूम्रपान ना करें।

(प्रभात)

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News
Share.