Video : मुंबई में कभी भी गिर सकती है 600 इमारतें ! बेफिक्र रह रहे लोग

0

देश की व्यवसायिक राजधानी और मायानगरी कहलाई जाने वाली मुंबई (Mumbai) में पग-पग पर मौत है। आज यानी मंगलवार को डोंगरी इलाके में 4 मंजिला इमारत के गिरने से बड़ा हादसा ( Dongri Building Collapses ) हो गया। इमारत में कई लोग दबे हुए हैं। अभी तक 12 से अधिक लोगों की मौत की पुष्टि की हो चुकी, कई लोग घायल भी हो गए। गृह निर्माण मंत्री राधाकृष्ण विखे पाटील के मुताबिक हादसे में अब तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है। शहर में पहली बारिश के बाद ही इमारत धराशाई (Mumbai BMC Issues Notice To 600 Buildings) हो गई थी, जिसमे कई लोगों की मौत हो गई थी और आज भी भयावह हादसा हो गया।

गोशाला की छत गिरने से 100 गायें मलबे में दबीं

मौत की मुंबई (Mumbai BMC Issues Notice To 600 Buildings)

मुंबई में आज हुआ हादसा या फिर इसके पहले हुए हादसे से भी सीख नहीं ले रहे हैं। अभी भी शहर में 600 इमारतें ऐसी हैं, जिन पर मौत का साया मंडरा रहा है। इस बारे में जनता के साथ-साथ सरकार को भी जानकारी है, फिर भी खतरनाक इमारतों में कई लोग रह रहे हैं। शहर में मौत के 600 आशियाने (Mumbai BMC Issues Notice To 600 Buildings) हैं। इन्हें बीएमसी से नोटिस भेजा गया है। फिर भी हजारों लोग इन इमारतों में जान जोखिम में डालकर रह रहे हैं, बारिश के मौसम में उनके सिर पर कच्चे धागे से बंधी तलवार लटकी रहती है। जिन खतरनाक इमारतों को बीएमसी ने नोटिस भेजा है, उनमें से 400 से ज्यादा जर्जर इमारतें प्राइवेट हैं। बीएमसी की 80 से ज्यादा इमारतें खतरनाक घोषित की जा चुकी है।

Dongri Building Collapses Video : मुंबई के डोंगरी में गिरी इमारत, 12 की मौत, कई घायल

कुर्ला इलाके में सबसे ज्यादा खतरनाक इमारत

आतंकियों द्वारा बम विस्फोट किए जाने की एक और घटना

बीएमसी ने यह भी खुलासा (Mumbai BMC Issues Notice To 600 Buildings) किया है कि खतरनाक इमारतें मुंबई के कुर्ला इलाके में हैं। सभी खतरनाक इमारतों में नोटिस भेजने के बाद भी लोग घर खाली नहीं कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि उन्हें डर रहता है कि पता नहीं उन्हें अपना आशियाना वापस भी मिल पाएगा या नहीं और अगर मिलेगा भी तो कितने बरसों के बाद। इसके पहले जब कई लोगों ने सरकार के कहने पर अपने घर तुड़वाये थे तो वे लोग आज भी बरसों से ट्रांजिट कैम्प में अपने घरों का इंतजार करते गुजार चुके हैं लेकिन अब तक उन्हें अपना घर नहीं मिला है।

Share.