हिन्दुस्तान की सड़के हर घंटे 53 लोगों की लेती है जान

0

हमारे देश में मोटर वाहन (संशोधन) बिल (Motor Vehicles Amendment Bill) लोकसभा (Lok Sabha)  में कल यानी मंगलवार को पारित हो गया, अब इस बिल को राज्यसभा भेजने की तैयारी की जा रही है। इस बिल को 1988 में संशोधन करके पास किया गया है, इसे वर्ष 2017 में भी लोकसभा में पेश किया गया, लेकिन से लेकर अभी तक वह पारित नहीं हो सका था (Motor Vehicles Amendment Bill)।  इस बार बिल को पेश करने के साथ ही सदन में कई चौंकाने वाले आंकड़े भी पेश किये गए, जिन्हे सुनकर सभी के होश उड़ गए।

VIDEO : सदन में हंगामे के बीच आखिर क्यों रोये सांसद ?

हादसों का हिन्दुस्तान

हमारे देश की सड़के, जिनके सुरक्षित होने के कई दावे किये जाते हैं, उन्हीं सड़कों पर हर घंटे 53 हादसे होते हैं और 15 से अधिक ज़िंदगियां दम तोड़ती हैं। लोकसभा में सड़क दुर्घटना को लेकर पेश किये गए आंकड़ों के अनुसार, हमारे देश की सड़के जानलेवा है, जो श्मशान बनती जा रही हैं। कुछ समय पहले ही सदन में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की खूब तारीफे की गई थी, यहाँ तक की विपक्ष के नेताओं ने भी उनके काम की सरहाना की, लेकिन इन आंकड़ों के सामने आने के बाद से सवाल उठाए जा सकते हैं (Motor Vehicles Amendment Bill)।

इमरान खान के चीयर लीडर जैसे राहुल गांधी!

वर्ष 2017 के आंकड़ों के अनुसार भारत में हर साल सड़क हादसों में एक लाख 47 हज़ार नौ सौ तेरह लोगों की मौत हो जाती है। इन हादसों में सबसे ज्यादा उत्तरप्रदेश के आंकड़े हैं। इसके बाद तमिलनाडु, फिर महाराष्ट्र और चौथे नंबर पर कर्नाटक का नंबर आता है। इसके बाद राजस्थान और छठे पर मध्यप्रदेश का नंबर आता हैं। सरकार द्वारा पेश किये गए बिल में सड़क दुर्घटना को कम करने के लिए कई गाइडलाइन भी जारी की गई है, जिनके लागू होने के बाद शायद इन आंकड़ों में कमी आए। नए बिल में यह भी कहा गया है कि इमरजेंसी वाहन को सड़क पर रास्ता न देने पर दस हज़ार रुपये की पेनाल्टी देनी होगी। अब देखना यह है कि मोटर वाहन (संशोधन) बिल को पास होने के लिए राज्यसभा में कितना समय लगता है और यह लागू कब होता है।

इमरान का इकरार, पाक सेना ही तैयार करती है नापाक आतंकी

Share.