महाराष्ट्र गठबंधन सरकार में इन नेताओं को मिलेगा मंत्री पद

0

महाराष्ट्र की राजनीति में लगातार समीकरण बदलते दिखाई दे रहे हैं। पहले शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के लिए बैठकें आयोजित कर रही थी इसी बीच अजित पवार (Ajit Pawar) ने देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) के साथ मिलकर महाराष्ट्र में सरकार बना ली। दोनों की शपथ भी हो गई। जिसके बाद महाराष्ट्र से लेकर राजधानी दिल्ली तक की सियासत में भूचाल आ गया। हालांकि बिना बहुमत वाली यह सरकार 80 घंटों तक ही चल सकी। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद जहां अजित पवार ने उपमुख्यमंत्री पद से इस्तीफ़ा दिया वहीं आज फडणवीस ने भी मुख्यमंत्री पद से इस्तीफ़ा दे दिया। इसके बाद तीनों दलों ने बैठक कर उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) को गठबंधन दल का नेता चुना और उनके नाम पर अगले मुख्यमंत्री के रूप में मुहर भी लगा दी। अब उद्धव आगामी 1 दिसंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण करेंगे।

महाराष्ट्र गठबंधन सरकार में इन नेताओं को मिलेगा मंत्री पद

अब महा विकास अघाड़ी की सरकार बनने पर तीनों दलों के कौन-कौन से मंत्री बनेंगे इसे लेकर भी कयास लगाए जा रहे हैं। हालांकि अभी किसी भी नेता के नाम की घोषणा नहीं हुई है लेकिन सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार तीनों दलों के कुल मिलाकर 26 प्रमुख नेता मंत्री पद के लिए चुने जा सकते हैं। इसमें शिवसेना (Shiv Sena) के 8 और कांग्रेस (Congress) एनसीपी (NCP) के 9-9 नेताओं के नाम शामिल हैं। मिली जानकारी के अनुसार ये नेता मंत्री पद के हकदार हो सकते हैं।

Maharashtra Live : उद्धव के नाम पर मुहर, 1 दिसंबर को लेंगे शपथ

शिवसेना से 8 संभावित मंत्रियों के नाम – एकनाथ शिंदे, दिवाकर रावते, सुभाष देसाई, अब्दुल सत्तार, रामदास कदम, तानाजी सावंत, दीपक केसरकर और गुलाबराव पाटिल।

एनसीपी के 9 संभावित मंत्रियों के नाम – धनंजय मुंडे, जितेंद्र आव्हाड, जयंत पाटिल, छगन भुजबल, हसन मुश्रीफ, अनिल देशमुख, दिलीप वाल्से-पाटिल, मकरंद पाटील और राजेश टोपे।

कांग्रेस के 9 संभावित मंत्रियों के नाम – अशोक चव्हाण, पृथ्वीराज चव्हाण, बाळासाहेब थोरात, विजय वडेट्टीवार, केसी पाडवी, विश्वजीत कदम, यशोमति चंद्रकांत ठाकुर, सतेज बंटी पाटिल और सुनील छत्रपाल केदार।

महाराष्ट्र में फिर शुरू हुई उद्धव के ताजपोशी की तैयारी

तीनों दलों से ये संभावित नाम सामने आए हैं जिन्हें गठबंधन सरकार में मंत्री परिषद् में शामिल किया जा सकता है। इसके अलावा कुछ और नाम भी चर्चा में चल रहे हैं। कई और नामों की चर्चा की जा रही है जिन्हें सरकार में मंत्री पद दिया जा सकता है। हालांकि इनमें कई ऐसे नाम शामिल हैं जिन्हें उनके समर्थकों द्वारा उछाला जा रहा है। लेकिन जो प्रथम सूची सामने आई है उसकी ज्यादा जोर-शोर से चर्चा हो रही है। ये जानकारी सूत्रों के हवाले से दी गई है लेकिन इसकी अभी पुष्टि नहीं हुई है।

Prabhat Jain

Share.