website counter widget

400 साल पुराना चारमीनार टूटा !

0

हैदराबाद (Hyderabad) शहर की पहचान 400 साल पुरानी ऐतिहासिक इमारत चारमीनार (Historic Monument Charminar Got Damaged) को बड़ा नुकसान हुआ है। दरअसल, बुधवार देर रात मीनार का एक हिस्सा गिर गया, जिसके बाद वहां हड़कंप मच गया। यह हादसा उस समय हुआ जब मीनार के मरम्‍मत का कार्य (Portion of Charminar collapses during repair work ) किया जा रहा था। अभी तक हादसे के मुख्य कारण का खुलासा नहीं हुआ है। चारमीनार के गिरने की सूचना मिलते ही पुरातत्‍व विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया। हादसे में किसी के घायल होने की कोई सूचना नहीं है।

देखें विश्व का सबसे ऊंचा ‘केसरिया स्तूप’

चार सौ वर्ष पुराने इस भवन की सुरक्षा को लेकर अफ़वाहें चल रही थी कि यहां हादसा (Historic Monument Charminar Got Damaged) हो सकता है। पहले स्‍थानीय मीडिया में इस तरह की रिपोर्ट आई थीं कि किस तरह उसके पुनरूद्धार के लिए ड्रिल और हथौड़ों से काम हो रहा है। जिससे ईमारत को नुकसान पहुँच सकता है, लेकिन तब किसी का भी ध्यान इस ओर नहीं गया और हादसा हो गया। पर्यटकों के लिए बड़े आकर्षण का केंद्र चारमीनार के टॉप फ्लोर पर मस्जिद भी है।

राजस्थान की विरासत का पर्यटन ‘चित्तौड़गढ़’

कुछ समय पहले हुई थी मरम्मत

CharMinar- India TV

चार मीनार की कुछ समय पहले ही राज्य के पुरातत्व विभाग ने मरम्मत कराई थी। इसके पहले भी पश्चिमी छोर की मीनार का एक हिस्सा टूटा था, जिसके बाद मीनार की सुरक्षा को लेकर सवाल उठाए गए थे। ये विश्व में अपनी तरह का एक अलग स्मारक माना जाता है। अभी भी हजारों हजारों पर्यटक चारमीनार को देखने जाते हैं, जिससे सरकार को काफी आमदनी होती है। पर्यटकों को केवल पहली मंजिल पर चढ़ने की अनुमति दी जाती है।  चार मीनार हैदराबाद का उतना ही ज्यादा प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है, जितना की आगरा का ताजमहल  और पेरिस का एफिल टॉवर प्रसिद्ध है। काफी समय से प्रशासन ने इसके रखरखाव के लिए कोई बड़े कदम नहीं उठाए जिससे कई बार मीनार के हिस्से गिर चुके हैं, लेकिन अब इमारत की मरम्मत पर अच्छे से ध्यान दिया जाएगा ऐसा अधिकारियों का कहना है।

MP Tourism : कुछ अलग ही है मप्र के ‘भिंड’ की छटा

Image result for चारमीनार

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.