website counter widget

रेलवे की पहल, मात्र 50 रुपए में होगी 16 तरह की जांच

0

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक नयी पहल की है। अब देश के बड़े रेलवे स्टेशनों पर यात्री अपने स्वास्थ्य की जांच बेहद आसानी से करा सकेंगे। इसके लिए न तो ज्यादा खर्चा करना पड़ेगा और न ही रिपोर्ट का इंतजार करना होगा। यह स्वास्थ्य जांच रेलवे कर्मचारियों और यात्रियों दोनों के लिए उपलब्ध कराई गई है। यात्रियों को जहां इन जांच के लिए मात्र 50 रुपए की फीस देनी होगी वहीं रेलवे कर्मचारियों के लिए यह जांच मात्र 10 रुपए में उपलब्ध होगी। मात्र 50 रुपए में यात्री 16 तरह की जांच करवा सकेंगे। इन सभी जांच के लिए देश भर के सभी बड़े स्टेशनों पर हेल्थ चेकअप मशीनें (Health Checkup Machines) लगाईं जा रही हैं।

40 सेकेंड में गिरा इंदौर का सबसे बड़ा रावण

स्टेशंस पर लगाई जाने वाली हेल्थ चेकअप मशीन फिटनेस से संबंधित 16 तरह की जांच करेगी। इन सभी जांच की रिपोर्ट भी मात्र 10 मिनट में मिल जाएगी। यदि कोई यात्री 10 मिनट तक इंतजार नहीं कर सकता उनकी जांच रिपोर्ट उन्हें ई-मेल पर भेज दी जाएगी। स्टेशनों पर फिटनेस टेस्ट मशीन लगाने वाली कंपनी का कहना है कि बेहद जल्द इन हेल्थ चेकअप बूथों पर डायबिटीज की जांच की सुविधा भी मुहैया करवाई जाएगी। हालांकि इस जांच के लिए यात्रियों को अलग से चार्ज देना होगा। फिलहाल जो 16 प्रकार की जांच मौजूदा समय में होंगी उसके लिए मात्र 50 रुपए का शुल्क यात्रियों से लिया जाएगा। देश भर के सभी बड़े स्टेशनों पर लगाए जाने वाले इन हेल्थ चेकअप बूथों से 12 लाख से अधिक रेलकर्मी और करोड़ों रेलवे यात्री स्वास्थ्य चेकअप (Health Checkup) करा पाएंगे।

केबल वार में RSS नेता को दिनदहाड़े गोलियों से भूना

भारतीय रेलवे (Indian Railways) द्वारा शुरू की जाने वाली इस सुविधा के तहत यात्री बोन टेस्ट, बॉडी मास इंडेक्स, ब्लडप्रेशर, मेटाबॉलिक एज, फैट, हाईड्रेशन जैसे टेस्ट करा सकेंगे। इसके अलावा पल्स रेट, हाइट मसल मास, बॉडी टेम्परेचर, बॉडी में ऑक्सीजन की मात्रा और वजन भी इन जांच में शामिल होगा। हेल्थ चेकअप मशीन का संचालन करने वाली कंपनी ने कहा कि इन सभी तरह की जांच के लिए यात्रियों को किसी भी तरह से ब्लड सैंपल देने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी। फिलहाल राजधानी दिल्ली के नई दिल्ली स्टेशन और लखनऊ स्टेशन पर जांच मशीने लगा दी गई है। जल्दी ही देश के अन्य बड़े स्टेशनों पर मशीने लगा दी जाएंगी। भारतीय रेलवे (Indian Railways) न कहा कि अन्य सभी स्टेशनों पर मशीन लगाने का कार्य जारी है और यह कार्य एक महीने में पूरा कर लिया जाएगा।

दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए केंद्र का बड़ा तोहफा

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.