LIC की पॉलिसी कराने वालों के लिए बड़ी खबर

0

मध्यवर्गीय परिवार के लिए इन दिनों बीमा भविष्य का आधार बन चुका है बीमा के माध्यम से आम आदमी धीरे धीरे बचत करता है जो एक फिक्स समय के बाद जमा पूँजी से कुछ अधिक मिलता है (12 LIC Policies Discontinued)। लेकिन अब बीमा ग्राहकों के लिए एक बुरी खबर है क्योंकि देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने दो दर्जन से भी अधिक व्यक्तिगत इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स, 8 ग्रुप इंश्योरेंस प्रोडक्ट और 7 से 8 राइडर्स को 30 नवंबर से बंद करने जा रही है. बंद होने वाली पॉलिसी में से LIC की जवीन आनंद पॉलिसी, जीवन उमंग, जीवन लक्ष्य और जीवन लाभ जैसी कुछ बेस्टसेलर पॉलिसी हैं.

महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री तो शिवसेना का ही होगा!

बंद किये जा रहे इन सभी प्लान्स को आने वाले कुछ महीनों में रिवाइज और रिलॉन्च किया जाएगा. ​बंद की जाने वाली इन सभी प्लान को इंश्योरेंस रेग्युलेटर के रिवाइज कस्टमर केंद्रित गाइडलाइन के हिसाब से रिलॉन्च कर सकती है (12 LIC Policies Discontinued). लेकिन रिवाइव और रिलॉन्च किए जाने वाले प्रोडक्ट्स में कम बोनस रेट्स और उच्च प्रीमियम दर मिल सकते हैं.एक जानकारी के अनुसार 30 नवंबर के बाद बीमा इंडस्ट्री के 75 से 80 प्रोडक्ट बंद होन जाएंगे. बता दें कि ये सभी प्लान 8 जुलाई 2019 को जारी हुए इंश्योरेंस प्रोडक्ट रेग्युलेशन के अनुसार नहीं हैं. ऐसे में एलआईसी इंश्योरेंस एजेंट्स 30 नवंबर से पहले अधिक से अधिक ग्राहकों को वर्तमान प्लान खरीदने के लिए प्रेरित कर रहे हैं.

कब्र से निकलकर लाश के साथ बलात्कार

इंश्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (IRDA) के अधिकारी के द्वारा लिखा गया है, ‘हमें इससे बाजार में कोई विघटन नहीं नजर आ रहा है (List Of 12 LIC Policies Discontinued). नियमो के मुताबिक नहीं होने की वहज से 75 से 80 प्रोडक्ट्स 30 नवंबर तक बाजार से वापस ले लिए जाएंगे. हालांकि, बहुत सारे ऐसे प्रोडक्ट हैं जो नियमों के मुताबिक हैं और ये 1 दिसंबर के बाद भी जारी रहेंगे. इंश्योरर को जोखिम कम करने के लिए बैंडविथ के हिसाब से ही अपने प्रोडक्ट को रिप्राइस करना होगा.’

दिल्ली के रक्षकों की गुहार, रक्षा करो सरकार

-Mradul tripathi

Share.