मुंबई के ‘छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट’ को मिला नया नाम

0

देश के सबसे व्यस्ततम एयरपोर्ट में शुमार मुंबई के ‘छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट’ को आखिरकार अब नया नाम मिल ही गया। नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने गुरुवार सभी महाराष्ट्रवासियों को बधाई दी। काफी समय से मांग की जा रही कि मुंबई के छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नाम में थोड़ा बदलाव किया जाए और इसी नाम के साथ ‘महाराज’ लगाया जाए। आखिरकार मुंबई के एयरपोर्ट ‘छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट’ का नाम बदल दिया गया है। और अब से यह ‘छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट’ कहलाएगा।

पीएम कार्यालय से भी नाम बदलने के लिए मंजूरी मिल गई है। नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने एयरपोर्ट के नाम में ‘महाराज’ जोड़ने का प्रस्ताव पीएम कार्यालय भेजा था, जिसे अब जाकर हरी झंडी मिल गई है। खुद सुरेश प्रभु ने ट्वीट कर के इस बात की जानकारी दी है। नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने गुरुवार को कहा, “महाराष्ट्र के लोगों को बधाई, काफी समय से की जा रही मांग आखिरकार पूरी हो गई।”

गौरतलब है कि महाराष्ट्र सरकार ने 8 दिसंबर को यह निर्णय लिया था कि एयरपोर्ट के नाम में ‘महाराज’ शब्द जोड़ा जाए। शिवाजी के नाम के साथ महाराज जोड़ने का उद्देश्य उनके प्रति सम्मान प्रकट करना बताया जा रहा है। विधानसभा में यह प्रस्ताव पास होने के बाद दिसंबर 2016 में इसे केंद्र के पास भेज दिया गया था। तभी से यह मामला विचाराधीन था। अब जाकर केंद्र ने इस नाम में बदलाव के प्रस्ताव पर मोहर लगा दी गई है।

इससे पहले भी एक बार मुंबई एयरपोर्ट का नाम बदला जा चुका है। पहले मुंबई एयरपोर्ट को ‘सहर इंटरनेशनल एयरपोर्ट’ के नाम से जाना जाता था। 1999 में उसका नाम बदलकर छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट रख दिया गया था।  अब शिवाजी के सम्मान के लिए इस नाम में महाराज जोड़ा गया है। छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट मुंबई के सांताक्रूज़ में स्थित है।

Share.