सांची दूध में मिलावट, मिला इतना ज्यादा यूरिया कि…  

0

भोपाल : क्या आप या आपके बच्चे भी सांची का दूध (Sanchi milk ) पी रहे हैं? यदि हाँ तो अब सावधान हो जाइए, क्योंकि आप दूध के साथ-साथ धीमा जहर (Urea In Sanchi Milk) भी पी रहे हैं। हाल ही में मध्यप्रदेश में दूध में हो रही  मिलावट का सबसे बड़ा खुलासा हुआ है, जिसमें पता चला है कि मिलावट खोर दूध में धीमा जहर मिला रहे हैं। ये खुलासा किसी और ने नहीं बल्कि खाद्य एवं औषधि प्रशासन (Food and Drug Administration) की ओर से किया गया है।

इन 4 चीजों को चाय में डालें और सर्दी-खांसी दूर भगाए

जांच में हुआ बड़ा खुलासा

खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा किए गए खुलासे में यह बात सामने आई है कि दूध में यूरिया (Urea In Sanchi Milk) की मात्रा तय सीमा (700 पीपीएम-पार्ट पर मिलियन) से दोगुने से भी ज्यादा मिली है। प्रशासन ने जांच के लिए दूध के टैंकर, कंटेनर में रखे दूध व बोरी में रखी यूरिया के सैंपल लिए थे, जिसमें फैट की मात्रा मानक के अनुसार पाई गई तथा बाकी अन्य मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक पाया गया। इसके बाद टैंकर संचालक योगेन्द्र देव पाण्डे व ड्राइवर फरहान पर रासुका लगा दी गई है, लेकिन इतने बड़े घोटाले के सामने आने के बाद सांची दूध कि विश्वसनीयता पर सवाल खड़े हो गए हैं ।

Aloo Raita Recipe : खाने को स्वादिष्ट बनाए आलू का रायता

क्या था मामला

क्राइम ब्रांच ने शनिवार को औबेदुल्लांगज (Aubedullaganj) के पास सांची दूध के एक टैंकर को रात 7 बजे पकड़ा था। टैंकर एक  खेत के पास खड़ा था, जिससे दूध (Urea In Sanchi Milk) निकाला जा रहा था और जमीन  पर रखे कंटेनरों में भरा जा रहा था। इसके बाद जब पुलिस वहाँ पहुंची तो सभी चौंक गए। पुलिस ने कंटेनर व टैंकर जब्त कर लिए, वहीं पास में यूरिया कि बोरी भी रखी थी, उसमें भी जब्त कर लिया गया। खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने यूरिया के अलावा कंटेनर व टैंकर में भरे दूध के सैंपल लिए थे। जांच रिपोर्ट में तीनों सैंपलों में यूरिया की पुष्टि हुई है। दूध में यूरिया इन्सानों के लिए धीमा जहर का काम करता है। थोड़े से मुनाफे के लिए मिलावटखोर कई लोगों की जान को खतरे में डाल देते हैं।

Corn Pulao Recipe In Hindi : खाकर तारीफ़ करते नहीं थकेंगे मेहमान

        – Ranjita Pathare 

Share.