सर्जरी से प्रसव पर स्वास्थ्य मंत्री ने दिए जांच के आदेश

0

उज्जैन (Ujjain) संभाग के अधिकांश अस्पतालों की सामने आई एक रिपोर्ट के आने के बाद प्रदेश के स्वास्थ्य महकमे की भी चिंता बढ़ गई है। उज्जैन संभाग के देवास (Dewas) जिले में जो रिपोर्ट (Ujjain Health Department Meeting) सामने आई है, उसके बाद निजी अस्पतालों द्वारा मरीजों के साथ किए जा रहे धोखे का भी खुलासा हुआ है। इन अस्पतालों ने मरीजों की जान की परवाह न करते हुए अपने लालच के लिए उनके ऑपरेशन किए। ये ऑपरेशन भी सामान्य नहीं थे बल्कि गर्भवती महिलाओं के थे, जिनकी डिलीवरी सीज़र के द्वारा की गई थी। जानकारी सामने आने के बाद स्वास्थ्य मंत्री ने इसकी जांच के आदेश दिए हैं।

उज्जैन में स्वास्थ्य विभाग की बैठक (Ujjain Health Department Meeting) में जैसे ही प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री ने ये आंकड़े देखे, उन्होंने अधिकारियों को तत्काल इसकी जांच के आदेश दिए। मंत्री तुलसी सिलावट (Tulsi Silawat) ने कहा कि देवास में निजी चिकित्सालयों में अधिकांश प्रसव सर्जरी से क्यों हो रहे हैं? ऐसा होना घोर आपत्तिजनक है। विभाग के सीएमएचओ निजी अस्पतालों में जाकर इसकी जांच करें। इन सभी अस्पतालों का ऑडिट भी किया जाए। उज्जैन संभाग के जिलों की समीक्षा में देवास में निजी अस्पतालों में 50 प्रतिशत से अधिक सर्जरी से प्रसव होने की जानकारी सामने आई थी, इसके बाद स्वास्थ्य मंत्री ने यह निर्देश दिए।

जमीन पर हो योजनाओं का क्रियान्वयन…

मंत्री सिलावट उज्जैन में विभागीय संभाग स्तरीय बैठक में कार्यक्रमों और योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा करने पहुंचे थे। बैठक में स्वास्थ्य आयुक्त नीतेश व्यास, संचालक निशांत वरवड़े सहित उज्जैन संभाग के सभी जिलों के स्वास्थ्य अधिकारी मौजूद थे। मंत्री सिलावट ने उज्जैन संभाग और जिलों के स्वास्थ्य अधिकारियों को क्षेत्र में लगातार भ्रमण कर विभाग के कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि केवल कागजों पर नहीं बल्कि जमीन पर भी स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार नज़र आना चाहिए। उन्होंने सीएम हेल्पलाइन के 10 और जननी सुरक्षा के सभी लंबित प्रकरणों को अगले 15 दिन में हल करने का निर्देश दिया।

-राहुल

आयकर विभाग द्वारा मंदसौर में अनूठी कार्रवाई

सात समुंदर पार से आई विदेशी दुल्हन

MP News : जुड़वा भाइयों का बंदूक की नोक पर दिनदहाड़े अपहरण

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.