website counter widget

बाबा महाकाल की भस्मारती पूरी तरह निशुल्क

0

मध्यप्रदेश के उज्जैन में बाबा महाकाल की भस्मारती में हो रहे भ्रष्टाचार पर लगाम कसने के लिए मंदिर प्रशासन ने नया उपाए अपनाया है। इस मामले में मंदिर प्रशासन ने मंदिर के बाहर एक सूचना बोर्ड लगा दिया है। इस बोर्ड पर मंदिर प्रशासन ने लिखा है कि, बाबा महाकाल की भस्मारती पूरी तरह निशुल्क है। वहीं इस बात की जानकारी के साथ-साथ बोर्ड पर प्रशासन द्वारा यह भी अंकित किया गया है कि, अगर कोई व्यक्ति भस्मारती अनुमति दिलाने के नाम पर पैसे लेने की बात करता है, तो दिए गए नंबर पर तत्काल सूचित करें। इसी के साथ बोर्ड पर मंदिर प्रबंधन का नंबर भी अंकित किया गया है।

गौरतलब है कि उत्तरप्रदेश आए दो श्रद्धालु बाबा माहाकाल की भस्मारती के दर्शन लाभ लेने हेतु, बिना अनुमति के ही मंदिर में प्रवेश कर गए थे। नंदी हॉल में भस्मारती प्रभारी अनुराग चौबे ने दोनों ही श्रद्धालुओं को पकड़ लिया था। इस पर दोनों श्रद्धालुओं ने बिना अनुमति मंदिर में प्रवेश कराने के लिए होमगार्ड के जवानों पर 2000 रुपए लेने का आरोप लगाया था। इसके बाद मंदिर व पुलिस पशासन की छवि को धूमिल होने से बचाने के लिए, कलेक्टर ने व्यवस्था सुधारने के लिए मंदिर प्रशासन को निर्देश दिए थे। इसी आदेश का अनुसरण करते हुए मंदिर प्रशासन ने यह निर्णय लिया और मंदिर के बाहर ताबड़तोब सूचना बोर्ड लगवाए।

अब मंदिर प्रशासन द्वारा लगवाए गए सूचना पटल पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। मंदिर से जुड़े सदस्यों का कहना है कि, उज्जैन के बाबा महाकाल के दर्शन करने सिर्फ देश से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी श्रद्धालु आते हैं। बोर्ड पर जो सूचना लिखी गई है वह केवल हिंदी में है। सदस्यों का कहना है कि, सूचना हिन्दी व अंग्रेजी भाषा में प्रसारित होना थी। तत्कालीन कलेक्टर संकेत भोंडवे ने देश-दुनिया के श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए लड्डू प्रसाद के पैकेट पर हिंदी, अंग्रेजी सहित अन्य भाषाओं में जानकारी उल्लेखित कराई थी। इस बात को लेकर मंदिर प्रशासन और मंदिर समिति के सदस्यों के बीच मतभेद उत्पन्न हो गया है।

(प्रभात)

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.