मप्र में इस स्थान की सेंट्रल जेल में अंडा सेल तैयार  

0

खूंखार कैदियों पर कड़ी नज़र रखने और वे भाग न पाएं, इस उद्देश्य से अब मध्यप्रदेश में भी अंडा सेल तैयार की जा चुकी है| दरअसल, प्रदेश की  राजधानी  भोपाल (Bhopal) में  सेंट्रल जेल में बन रही  हाई सिक्योरिटी अंडा सेल (High Security Egg Cell) अब बन कर लगभग तैयार हो चुकी है।  अब इसमें केवल फिनिशिंग बाकी है।

चारा घोटाला: लालू की ज़मानत पर सुनवाई टली

इस  हाई सिक्योरिटी (High Security Egg Cell) अंडा सेल(Egg cell) में सिमी के  खूंखार बंदियों और सिमी के आतंकियों (Terrorists) को जल्द से जल्द शिफ्ट कर दिया जाएगा। करीबन दो ढाई साल पहले सिमी के 8 आतंकियों ने राजधानी (Capital) की सेंट्रल जेल (Central prison)तोड़ दी थी, जिसके बाद से ही  जेल की सुरक्षा पर कई सवाल उठने लगे थे। फिलहाल, सिमी के सभी आतंकियों और खूंखार बंदियों को कड़ी निगरानी में रखा जा रहा है और सुरक्षा बल भी बढ़ा दिया गया है।

पीएम मोदी को जान से मारने की धमकी

पुणे की यरवदा जेल में बनी  अंडा सेल का निरीक्षण कर  अधिकारियों ने  भोपाल की सेंट्रल जेल में अंडा सेल बनाने का फैसला लिया था। (High security egg cell) उसके बाद अधिकारियों ने  शासन को  स्वीकृति के लिए आवेदन दिया।  शासन से स्वीकृति मिलने के करीबन  एक साल बाद  सेंट्रल जेल के अंदर अंडा सेल का निर्माण शुरू हुआ। इस  अंडा सेल (High security egg cell) के अंदर 31 बैरक (Barrack)बनाए गए हैं। अंडा सेल की बैरक में सेंध लगाना संभव नहीं होता है। सेंट्रल जेल में सेल का काम लगभग पूरा हो गया है।  यह अंडा सेल चार करोड़ की लागत में बनी है और करीब 20 हजार वर्ग फीट एरिया  फैली है।

सेंट्रल जेल के महानिदेशक संजय चौधरी ने बताया  की निर्माण एजेंसी करीबन 25 जून से पहले अंडा सेल(High security egg cell)  जेल प्रबंधन को सौंप देंगी। इसके बाद सभी खूंखार बंदियों और सिमी  आतंकियों  को अंडा सेल में शिफ्ट कर दिया जाएगा। वहीं गौरतलब है कि   इंदौर(indore) और छिंदवाड़ा (Chhindwara) की सेंट्रल जेल में भी अंडा सेल बनाने की मंजूरी मिली है।

संयुक्त अरब अमीरात ने असंभव को बनाया संभव

वहीं रिपोर्ट के अनुसार भोपाल की सेंट्रल जेल में कई विदेशी जालसाज भी सजा  काट रहे है। सेंट्रल जेल में अबु फैजल और सफदर नागौरी समेत सिमी के 28 आतंकी बंद हैं।सिमी के आतंकियों के अलावा जेल में कई  विदेशी जालसाज भी बंद हैं।  बताया जा रहा है कि जैसे-जैसे अंडा सेल का काम पूरा हो रहा है वैसे-वैसे सिमी के आतंकियों द्वारा दूसरे प्रदेश की जेलों में शिफ्ट करने के लिए आवेदन किए जा रहे हैं।(High security egg cell)  फ़िलहाल  सर्कार द्वारा आवेदनो को कोई मंजूरी नहीं दी जा रही है।

Share.