website counter widget

मध्यप्रदेश में पुलिस जात पूछकर करेगी गिरफ्तार

0

भोपाल: एससी-एसटी वर्ग को आपने जाति के माध्यम से शैक्षणिक संस्थानों और नौकरी पाने के लिए लाभ लेते हुए अक्सर देखा होगा। जो की जाति के आधार पर तय किये गए आरक्षण के कारण होता है। अभी कुछ दिन पहले केंद्र सरकार के द्वारा गिरफ्तारी को लेकर एक नया नियम आया था जिसमे एससी-एसटी वर्ग के लोगों के शिकायत के आधार पर बिना जांच गिरफ्तारी के आदेश दिए गए थे (Madhya Pradesh Police)। लेकिन अब गिरफ्तारी को लेकर बन रहे नियम यही नहीं थम रहे है हाल ही में प्रदेश के डीजीपी वीके सिंह द्वारा एक एडवाइजरी जारी की गई है जिसमे कहा गया है की पुलिस अब जाती पूछकर गिरफ्तारी करे जब जरूरी हो तभी एससी-एसटी वर्ग के लोगों को गिरफ्तार किया जाए।

देवी-देवताओं ने मास्क पहने

दरअसल ऐसा लिए किया गया है क्योंकि पिछले कुछ समय से एससी-एसटी वर्ग के लोगों के साथ थानों में मारपीट की घटनाएं ज्यादा हुई है डीजीपी ने इसे गंभीरता से लेते हुए मंगलवार रात को सभी जिलों के एसपी को एडवाइजरी जारी की है (Madhya Pradesh Police)। जिसमें कहा गया है कि जरूरी हो तभी इस वर्ग के लोगों को हिरासत में लिया जाए और ऐसे मामलों में सतर्कता बरती जाए। साथ ही एससी-एससी वर्ग के लोगों के साथ थानों में अभद्र व्यवहार और मारपीट ना की जाए। अगर ऐसी शिकायत मिलती है तो इसकी जिम्मेदारी उस जिले के एसपी की होगी। डीजीपी की एडवाइजरी पर गृह मंत्री बाला बच्चन (Bala bachchan) का कहना है कि जाति पूछकर कार्रवाई नहीं की जा सकती, इस संबंध में आज डीजीपी के साथ मीटिंग करूँगा। हालांकि पूरे देश में इस तरह की बात आई है कि एससी/एसटी वर्ग के साथ इस तरह के मामले आए हैं, उसको लेकर कहा गया होगा, अगर ऐसा ऑर्डर है तो देखता हूं।

Kartarpur Corridor Video : पाक द्वारा जारी करतारपुर साहिब के वीडियो पर छिड़ा विवाद

प्रदेश के डीजीपी द्वारा जारी एडवाइजरी को लेकर पूर्व मंत्री और भाजपा विधायक विश्वास सारंग ने गृह मंत्री बाला बच्चन पर हमला बोला है (Madhya Pradesh Police)। विश्वास सारंग ने कहा कि प्रदेश में पदस्थ सभी जिलों के एसपी के नाम गृह मंत्री को पता नहीं है। प्रदेश का गृह मंत्रालय सीएम हाउस से चल रहा है। गृह मंत्री बाला बच्चन प्रदेश के 3 आईजी के नाम बताए तब मानें।

भारत किसी से नहीं कम, समुद्र के अंदर से फेंकेगा परमाणु बम

-Mradul tripathi

ट्रेंडिंग न्यूज़
[yottie id="3"]
Share.