website counter widget

मध्यप्रदेश के नए राज्यपाल लालजी टंडन

0

मध्यप्रदेश के राज्यपाल पद से आज आनंदी बेन पटेल (Anandiben Patel) की विदाई हो गई है। अब उनके स्थान पर लालजी टंडन (New Governor Of Madhya Pradesh Lalji Tandan) को प्रदेश के नए राजयपाल के रूप में कार्यभार सौपा गया है। वहीँ आनंदी बेन पटेल को उत्तरप्रदेश की राजयपाल नियुक्त किया गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को कई राज्यों के राज्यपाल बदल दिए हैं।

पोता मना करता रहा, लेकिन दादा ठगा गए..!

लालजी टंडन पहले बिहार के राज्यपाल के तौर पर कार्य कर रहे थे। उनकी जगह इस पद पर फगु चौहान को नियुक्त किया गया है। लालजी टंडन लखनऊ लोकसभा सीट से सांसद भी रह चुके हैं। बता दें कि इस सीट से वाजपेयी पांच बार सांसद रहे। पश्चिम बंगाल में केसरीनाथ त्रिपाठी को गवर्नर पद से हटाकर जगदीप धनकड़ को राज्यपाल बनाया गया। रमेश बैंस को त्रिपुरा का गवर्नर बनाया गया है।

Mob Lynching In Neemuch : मोर के शिकार के शक में भीड़ का नरसंहार

कौन हैं लालजी टंडन

मध्यप्रदेश के नए राज्यपाल लालजी टंडन का जन्म 12 अप्रैल 1935 में हुआ है। भारतीय जनता पार्टी के नेता रह चुके टंडन लखनऊ से 2009 में लोकसभा सांसद चुने गए थे। उत्तर प्रदेश की राजनीति में सक्रिय रहने वाले टंडन प्रदेश की भाजपा सरकारों में मंत्री भी रहे हैं। लालजी टंडन ने अपना राजनीतिक सफर साल 1960 में शुरू किया था। वे दो बार पार्षद चुने गए और दो बार विधान परिषद के सदस्य रहे। मायावती और कल्याण सिंह की कैबिनेट में वह नगर विकास मंत्री रहे। कुछ वर्षों तक वह नेता प्रतिपक्ष भी रहे। लालजी टंडन ने जेपी आंदोलन में भी बढ़-चढकर हिस्सा लिया था।

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.