नीमच में मिला विशेष प्रजाति का जानवर

0

नीमच: मध्यप्रदेश के नीमच जिले में एक दुर्लभ प्रजाति के जीव के मिलने से इलाके में यह चर्चा का विषय बना हुआ है शुरुआत में ग्रामीण इसे मगरमच्छ समझ रहे थे लेकिन बाद में पता चला वह मगरमच्छ नहीं कुछ अलग ही है। जब वन विभाग (Forest Department) को इसकी सूचना मिली तो वह जानकारी के लिए वहा पहुंची तो पता चला की देखा गया जीव भारतीय पैंगोलिन (Indian Pangolin) है।

यह पहला मौका है जब नीमच में पैंगोलिन पाया गया है. वन विभाग (Forest Department) को सूचना मिली थी कि जिले की रतनगढ़ रेंज के बामन बर्डी गांव में पैंगोलिन मिला है, जिसे ग्रामीण मगरमच्छ समझ रहे हैं. इस सूचना पर वन विभाग के अफसर बामन बर्डी पहुंचे तो पाया कि यह मगरमच्छ नहीं बल्कि दुर्लभ वन्य प्राणी भारतीय पैंगोलिन है.अब इस पैंगोलिन को गांधी सागर के जंगलों में छोड़ा जाएगा

बातचीत करने पर डीएफओ सतीश कुमार ने बताया कि जब वन विभाग को सूचना मिली तो देर रात में हमने पैंगोलिन का रेस्क्यू कर लिया. अब उसे सुरक्षित स्थान पर छोड़ा जाएगा. वन विभाग के सुरक्षा वन्य प्राणी अधिनियम 1972 में जितनी सुरक्षा टाइगर को है, उतनी ही पैंगोलिन को दी गयी है. यह शेड्यूल वन का एनीमल है और यह चींटी खाता है. जबकि इसका शिकार पूर्ण रूप से प्रतिबंधित है और इसके लिए एक एसआईटी भी बनी है. लेकिन किसी गलत जानकारी की वजह से लोग इसका शिकार करते हैं और वे इसके छिलके को दवाईयों में यूज़ करते हैं.

-Mradul tripathi

Share.