मध्यप्रदेश के नगर निगम सबसे बड़े रिश्वत खोर

0

भारत के हृदय मध्यप्रदेश के बारे में जब सुनने में आता है कि इंदौर शहर स्वछता में नए आयाम गढ़ रहा है। लगातार तीन बार देश का सबसे स्वच्छ शहर बन (Indore city number one in cleanliness) चुका है और अब चौथी बार भी इसी स्थान पर आने की तैयारी की जा रही है, तो खुशी मिलती है। सबसे ज्यादा बाघों की संख्या हो या स्मार्ट सिटी का खिताब, सब एमपी के पास ही है। इसके विपरीत कई ऐसे मामले भी हैं जो प्रदेश पर काला धब्बा लगा देते हैं (Corruption Highest In Madya Pradesh), जो सारे कीर्तिमान की खुशी को फीका कर देते हैं। मध्यप्रदेश, जो महिला और बाल अपराधों (Maximum female and child crimes in Madhya Pradesh ) में अव्वल है, अब वह निगम में हो रहे नियमित भ्रष्टाचार में भी NO. 1 (Madhya Pradesh NO 1 in corruption) बन गया है।

भारत में हर दूसरा आदमी देता है रिश्वत :सर्वे

भ्रष्टाचार में NO. 1 मध्यप्रदेश

एमपी गज़ब हैं! यह तो हमने सुना ही होगा। प्रदेश की स्वच्छता, जैसे देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी प्रख्यात है वैसे ही प्रदेश की आपराधिक घटनाएँ और लगातार बढ़ता भ्रष्टाचार भी किसी से छिपा नहीं है (Corruption Highest In Madya Pradesh)। आए दिन ऐसे कई मामले सामने आते हैं जब लोकायुक्त की टीमे नगर निगम के किसी कर्मचारी/ अधिकारी के घर पर छापा मारती है और उनके सामने कुबेर का खजाना खुल जाता है। वेतन से अधिक इतनी संपत्ति मिल जाती है कि आंखे खुली की खुली ही रह जाती है। ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं।

ISRO Cartosat-3 Launch Video : भारत की अंतरिक्ष में नई उड़ान

ट्रांसपैरंसी इंटरनैशनल इंडिया (Transparency International India Survey ) की ओर से हाल ही में किए गए सर्वे में खुलासा हुआ है कि 20 राज्यों में से मध्यप्रदेश का नगर निगम विभाग सबसे ज्यादा भ्रष्ट है। यहाँ के सभी नगर निगमों में सबसे ज्यादा घुस दी जाती है। इसके बाद राजस्थान में हर 10 में से 7 जबकि केरल में हर 10 में से सिर्फ एक व्यक्ति अपना काम करवाने के लिए रिश्वत देने को तैयार रहते हैं। रिपोर्ट ने खुलासा किया है कि भारत के हर दूसरे व्यक्ति का जब कोई काम नहीं बनता है तो वह रिश्वत का सहारा लेता है। एक साल में 51 प्रतिशत से भी ज्यादा भारतीय रिश्वत दे चुके हैं, इनमें से कई मामले सामने आ गए, लेकिन कई मामलों पर आसानी से पर्दा डाला गया।

विधायकों के पीछे पैसे लेकर घूम रही बीजेपी!

           – Ranjita Pathare

 

Share.