मध्यप्रदेश में फीकी रहेगी सरकारी कर्मचारियों की दिवाली!

0

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh ) में इस बार सरकारी कर्मचारियों की दिवाली (Diwali ) फीकी रहेगी। जब केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (Dearness allowance ) में बढ़ोत्तरी की गई थी तब मध्यप्रदेश सरकार (Government of Madhya Pradesh ) ने भी ऐलान किया था कि वे भी प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों (Government employees) को भी दिवाली का तोहफा देंगे और महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी की जाएगी, लेकिन अब सरकार ने अपने कर्मचारियों के साथ दगा कर दी है। फिलहाल  मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh) के सरकारी कर्मचारियों का केंद्रीय कर्मचारियों के समान 5 फीसदी महंगाई भत्ता(Dearness Allowance) बढ़ाने का फैसला टाल दिया गया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ( CM Kamal Nath) ने वित्त विभाग (Finance Department) के अधिकारियों के साथ बैठक में यह फैसला लिया।

मध्यप्रदेश में फीकी रहेगी सरकारी कर्मचारियों की दिवाली!

प्रदेश की खराब आर्थिक हालत  ?

वित्त विभाग ने अपनी बैठक में बताया कि मध्यप्रदेश की आर्थिक हालत खराब है, इसीलिए महंगाई भत्ता दिवाली के बाद बढ़ाया जाएगा। वहीं प्रदेश कर्मचारी संगठन केंद्र सरकार के कर्मचारियों के समान बढ़ा हुआ डीए देने की मांग कर रहे हैं। पहले तो सरकार ने इसके लिए हामी भर दी थी, लेकिन अब सरकार अपने वादे से मुकर गई है। इससे सरकारी कर्मचारियों के सपनों पर पानी फिर गया है। वित्त मंत्रालय ने अपनी बैठक में आगे बताया कि राज्य सरकार यदि कर्मचारियो को 5 फीसदी डीए देती है तो हर महीने सरकार को 227 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च वहन करना पड़ेगा।

कमलेश तिवारी के बाद ये बनी हिन्दू समाज पार्टी की नई अध्यक्ष

इन कर्मचारियों को मिलेगा प्रदेश में महंगाई भत्ता

अखिल भारतीय सेवा के IAS, IPS, IFS अधिकारियों को केंद्र के समान बढ़ा हुआ 5 प्रतिशत डीए देने के आदेश हो गए है। वहीं वित्त विभाग कि बैठक में यह कहा गया है कि 1 जुलाई 2019 से 12 प्रतिशत के स्थान पर 17 प्रतिशत डीए जाएगा। वहीं अन्य कर्मचारियों को अभी भी इसके लिए इंतजार करना पड़ेगा। सरकार के इस फैसले का मजदूर संगठन द्वारा विरोध किया जा रहा है।

क्यों अपने ही जवानों पर बरसाई सेना ने गोलियां, कई की मौत

    – Ranjita Pathare 

Share.