दिवाली से पहले प्रदूषण को लेकर MP सरकार हुई सख्त

0

दिवाली (Diwali 2019) आने वाली है और कई प्रदेशों की सरकार ने पटाखों को लेकर सख्त निर्देश जारी किए हैं। ऐसे ही मध्यप्रदेश सरकार (Government of Madhya Pradesh ) ने भी प्रदूषण को लेकर सख्त निर्देश जारी किए हैं, लेकिन ये पटाखों के कारण नहीं बल्कि मध्यप्रदेश के भोपाल, इंदौर और देवास समेत छह शहरों के टॉप प्रदूषित शहरों (Pollution In MP) में शुमार होने के कारण लिया गया है।

Jhabua Assembly By Election Result 2019 Live: कांग्रेस के कांतिलाल भूरिया आगे

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के कई शहरों का एम्बिएंट एयर क्वालिटी इंडेक्स (Ambient Air Quality Index) 241 पर पहुंच गया है, जिसके बाद सरकार ने सख्त निर्देश जारी किए हैं। सांस लेने योग्‍य शुद्ध हवा का इंडेक्स 50 से कम होना चाहिए, लेकिन प्रदेश में यह काफी बढ़ा हुआ है, जिसके बाद चिंता और बढ़ गई है (Pollution In MP)। चिंता की बात यह है कि देश का सबसे स्वच्छ शहर इंदौर भी प्रदूषित शहरों में शुमार हो गया है। जिसके बाद मुख्‍यमंत्री कमलनाथ (Chief Minister Kamal Nath) ने कई निर्देश जारी किए हैं और उनके सख्ती से पालन के लिए आदेश भी जारी किया है।

भीड़ ने पीट पीट कर सीएसपी की पसलियां तोड़ी

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central pollution control board ) की देश के 200 शहरों की निगरानी रिपोर्ट में दिल्ली-एनसीआर, हावड़ा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश, लखनऊ, मेरठ, मुरादाबाद के बाद भोपाल शहर को सबसे ज्यादा प्रदूषित बताया गया है। भोपाल (Bhopal) के साथ ही इंदौर, देवास, उज्जैन, ग्वालियर और सागर को नॉन अटेंटमेंट सिटी की श्रेणी में रखा गया है। नॉन अटेंटमेंट सिटी यानि ऐसे शहर जहां का प्रदूषण स्तर तय मानक से कही ज्यादा होता है। इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद ही प्रदेश में हड़कंप मच गया है।

मुख्यमंत्री कमलनाथ (Chief Minister Kamal Nath ) द्वारा जारी निर्देशों में बारिश से खराब सड़कों के मेंटनेंस को जल्द पूरा करना, वायु प्रदूषण को कम करने के लिए सफाई अभियान चलाना, बड़े पैमाने पर पेड़-पौधे लगाना, मेकेनिकल स्ट्रीट स्वीपर और वाटर फॉगर्स खरीदी करना, बारिश से खराब सड़कों के मेंटनेंस को जल्द पूरा करना तथा वायु प्रदूषण को कम करने के लिए सफाई अभियान चलाना। रियल टाइम मॉनिटरिंग स्टेशन की संख्या बढ़ाने के लिए कोशिश करना।

पाकिस्तान को कंगाल करने पर इमरान खान का इस्तीफा…..

     – Ranjita Pathare 

Share.