अब 2 घंटे में इंदौर से भोपाल पहुंच जाएंगे  

0

इंदौर से भोपाल जाने वालों के लिए अब एक खुशखबरी है| यदि आप को भोपाल से काम निपटाकर एक दिन में वापस आना है तो अब आप यह कार्य आसानी से कर पाएंगे क्योंकि अब आप मात्र 2 घंटे में इंदौर से भोपाल पहुंच सकेंगे (Indore Bhopal Express Highway)|

दरअसल, भारतमाला योजना के अंतर्गत पहले चरण में मध्यप्रदेश में सुझाए गए 5987 किलोमीटर लम्बाई के राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण के लिए केन्द्र सरकार ने सैद्धांतिक स्वीकृति दे दी है। इन योजनाओं में जबलपुर बायपास, सागर बायपास, ग्वालियर बायपास और ओरछा बायपास का निर्माण शामिल है। इन मार्गों का 4-लेन मार्गों के रूप में निर्माण किया जाएगा। एनएचएआई निर्माण कार्यों की क्रियान्वयन एजेंसी के रूप में कार्य करेगी।

भारतमाला योजना के अंतर्गत ही भोपाल-इंदौर 6-लेन एक्सप्रेस-वे और भोपाल बायपास दक्षिण-पश्चिम भाग बनाए जाने की भी सैद्धांतिक स्वीकृति दी गई है। एक्सप्रेस-वे हाईवे की लागत 4000 करोड़ रुपए होगी। इस कार्य की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बनाने के लिए कंसल्टेंट कम्पनी का चयन कर लिया गया है।

इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन

लोक निर्माण विभाग द्वारा भोपाल-देवास मार्ग पर इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन की व्यवस्था की गई है। इससे वाहनों को अपनी बारी के लिए टोल नाकों पर लंबा इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा| प्रदेश में शेष मार्गों पर भी इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन की व्यवस्था के लिए कार्रवाई जारी है। विभाग द्वारा टोल टैक्स ठेकेदारों से किए गए अनुबंध के अनुसार दुर्घटना की स्थिति में घायल व्यक्तियों को निकटतम स्वास्थ्य सुविधा केन्द्रों तक पहुंचाने और प्राथमिक उपचार करवाने का भी प्रावधान है।

भोपाल-इंदौर 6-लेन एक्सप्रेस-वे के फायदे (Indore Bhopal Express Highway)

– भोपाल-इंदौर मौजूदा हाईवे से बिल्कुल अलग होगा

– इंदौर-भोपाल के बीच करीब 50 किमी की दूरी घट जाएगी

– एक्सप्रेस-वे के दोनों तरफ होगी एप्रोच सड़क

– 120 किमी का बनेगा एक्सप्रेस-वे, 35 किमी नेशनल हाईवे का मार्ग जुड़ेगा

– सड़क के दोनों तरफ 30 मीटर क्षेत्र में होगा पौधरोपण।

– दो दर्जन से अधिक अंडरपास और ओवरब्रिज बनेंगे

– सड़क में कोई घुमाव  नहीं रहेंगे, यह सीधी बनेगी

– भोपाल में 11 मील, कोलार, भौंरी क्षेत्र को छूते हुए इंदौर एयरपोर्ट से जुड़ेगा

– किसी भी वाहन के लिए बीच में प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा|

-अंकुर उपाध्याय

Sandeep Agrawal Murder Case : रोहित सेठी की फर्जी कंपनियों पर शिकंजा

Indore News : कार्रवाई से नाराज़ होकर खाया ज़हर

Indore News : कुपोषित बच्ची ने खोली स्वास्थ्य विभाग की पोल

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.