मध्यप्रदेश में फिर होंगे विधानसभा चुनाव!

0

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में फिर से चुनावी बिगुल बजने वाला है (Banwari Lal Sharma Passed Away), फिर से विधानसभा चुनाव (Madhya Pradesh Assembly Election ) होने वाले हैं । जल्द ही इसका ऐलान भी किया जाने वाला है। जैसे ही दोबारा चुनाव की खबर सामने आई तो बीजेपी और कांग्रेस के नेता सक्रिय हो गए हैं। कांग्रेस सरकार (Madhya Pradesh Congress Government) इस वक्त बड़े संकट से गुजर रही है, जिसके कारण ऐसे हालत बन गए हैं कि दोबारा चुनाव करने पड़ रहे हैं। कांग्रेस मध्यप्रदेश में लंबा वनवास भोगने के बाद सत्ता में आई। जब से कमलनाथ सरकार (Kamal Nath Government ) बनी तभी से बीजेपी के नेता कह रहे थे कि कांग्रेस सरकार को जल्द ही गिरा दिया जाएगा और फिर से बीजेपी सरकार सत्ता में आएगी।

Congress Bharat Bachao Rally Live : देश का बंटवारा हो जाएगा

क्यों हो रहा है फिर से चुनाव

मध्यप्रदेश में फिर से चुनाव पूरे प्रदेश में नहीं बल्कि केवल एक सीट पर होगा। ऐसा इसीलिए क्योंकि मुरैना जिले (Morena District) की जौरा विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक बनवारी लाल शर्मा (Congress MLA Banwari Lal Sharma passed away) का शनिवार तड़के निधन हो गया। उनके निधन के बाद कांग्रेस के लिए नई समस्या खड़ी हो गई है, क्योंकि अब उस सीट पर उपचुनाव कराए जाएँगे। विधायक बनवारी लाल शर्मा का लंबे समय से भोपाल में इलाज चल रहा था। वे विधानसभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी (Bahujan Samaj Party) के प्रत्याशी को हराकर विधायक बने थे, लेकिन अब उनके निधन के बाद कांग्रेस फिर से 114 सीटों पर आ गई है।

Alka Lamba Join Congress : आम आदमी पार्टी की अल्का लांबा ने थामा कांग्रेस का हाथ!

मजबूती पर है कांग्रेस

झाबुआ (Jhabua) में हुए उपचुनाव के बाद कांग्रेस के पास सदन में 115 विधायकों और एक निर्दलीय विधायक के मंत्री होने से 116 की मजबूत स्थिति आ गई थी (Banwari Lal Sharma Passed Away)। कांग्रेस को  4 निर्दलीय, 2 बसपा और 1 सपा के विधायकों का समर्थन है। वहीं, बीजेपी (BJP) के पास फिलहाल सदन में 108 विधायकों का संख्या बल है, जो अभी भी काफी कम है। यदि जौरा विधानसभा सीट पर दोबारा चुनाव होते हैं और उसमें बीजेपी की जीत होती है तो भी भाजपा सरकार बनाने में असमर्थ ही रहेगी, क्योंकि कांग्रेस के बाद अन्य दलों के समर्थन के कारण बहुमत है।

Congress Press Conference live video : दिनदहाड़े लोकतंत्र की हत्या

         – Ranjita Pathare 

Share.