MP News : मध्यप्रदेश सरकार के मंत्री-परिषद की घोषणाएं

0

मध्यप्रदेश (MP News In Hindi) के मुख्यमंत्री कमलनाथ की अध्यक्षता में हुई मंत्री-परिषद की बैठक (Kamal Nath Minister Council Announcements) में कई अहम फैसले लिए गए हैं। मंत्री-परिषद की बैठक में जहां भारतीय वायु सेना द्वारा की गई कार्रवाई पर प्रशंसा प्रस्ताव पारित किया गया। इसके अलावा मंत्री-परिषद ने मां नर्मदा नदी न्यास और मां ताप्ती नदी न्यास बनाने की भी मंजूरी दी है। प्रस्तावित न्यास इन नदी के हित संरक्षण के लिए विभिन्न आवश्यक कार्य करेंगे। इन नदी के पारिस्थितिकीय तंत्र का संरक्षण एवं उन्नयन करने का प्रयास करेंगे। इन नदी के लिए हितकारी मामलों में प्रभावी कदम उठाने के लिए नागरिकों को सशक्त करेंगे।

Kamal Nath Minister Council Announcements :

रीवा, ग्वालियर एवं इन्दौर में वायरल रिसर्च डायगनो‍स्टिक लैब

मंत्री-परिषद ने भारत सरकार के सहयोग से रीवा, ग्वालियर एवं इन्दौर में वायरल रिसर्च डायगनो‍स्टिक लैब की स्थापना को मंजूरी दी है। प्रत्येक लैब के लिए रिसर्च साइंटिस्ट-1 (मेडिकल), रिसर्च साइंटिस्ट (नान मे‍डिकल) एवं रिसर्च असिस्टेंट के एक-एक पद के मान से कुल 9 नवीन पद नियमित वेतनमान की स्वीकृति प्रदान की गई।

खिलाड़ियों को उच्च तकनीकी प्रशिक्षण

मंत्रि-परिषद द्वारा खेल और युवा कल्याण विभाग के अन्तर्गत संचालित विभिन्न खेल अकादमियों के सुद्दढ़ीकरण के लिए, नए उच्च तकनीकी विषय विशेषज्ञों की सेवाएं आवश्यक हों, इसके लिए पूर्व में जारी मार्गदर्शी सिद्धांत के स्थान पर नवीन मार्गदर्शी सिंद्धात को स्वीकृति दी गई। नवीन मार्गदर्शी सिद्धांत के आधार पर नवीन स्पोटर्स सांईस से संबंधित तकनीकी विशेषज्ञों की सेवाएं ली जा सकेंगी। इससे खिलाड़ियों को उच्च तकनीकी प्रशिक्षण उपलब्ध हो सकेगा।

छिंदवाड़ा सिंचाई कॉम्पलेक्स परियोजना

मंत्री-परिषद ने छिंदवाड़ा सिंचाई कॉम्पलेक्स परियोजना के कुल सिचाई क्षेत्र 1 लाख 90 हजार 500 हेक्टेयर के प्रांरभिक परियोजना प्रस्ताव के लिए 5470 करोड़ 95 लाख रुपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की।

जनजातीय कार्य विभाग का नाम परिवर्तन

मंत्री-परिषद ने जनजातीय कार्य विभाग का नाम बदलकर आदिम जाति कल्याण विभाग करने के लिए कार्य आवंटन नियम में संशोधन करने की मंजूरी दी है।

राज्य सरकार ने पारित किया प्रशंसा प्रस्ताव

Satna Kidnapping Murder Case : शव मिलने के 2 दिन पहले ही हो गई थी हत्या

कांग्रेसी कार्यकर्ता मुर्दाबाद : दिग्विजय सिंह

प्रभात / सुमित

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.