website counter widget

ओंकारेश्वर में लाइट एंड साउंड शो अगले माह से

0

मध्यप्रदेश के इंदौर(indore) से कुछ दूर  स्थित ओंकारेश्वर में लाइट एंड साउंड शो (Sound And Light Show In Omkareshwar) शुरू होगा  । यह  देश में अपने तरह का तीसरा और सबसे बड़ा शो होगा, जिसमें लाइट एंड साउंड के साथ-साथ वाटर स्क्रीन पर पौराणिक कथाओं का  प्रदर्शन भी होगा।

बिहार के औरंगाबाद और पटना में बरपाया लू का कहर

जानकारी के मुताबिक, इस शो की शुरुआत अगले महीने से ओंकारेश्वर (Sound And Light Show In Omkareshwar) में होने जा रही है | साथ ही इसमें 16 थ्रीडी और इतने ही 2 डी नोज़ल उपयोग किए  जा रहे हैं, जिसके  जरिये 11 से 25 मीटर की ऊंचाई तक पानी के फव्वारे उछलते दिखाई देंगे। श्रद्धालुओं से महज 60 मीटर की दूरी पर ही यह थ्रीडी शो होगा।

मध्य प्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा शुरू किए जाने वाले इस शो में (Sound And Light Show In Omkareshwar) कुल तीन करोड़ रुपए की लागत  लगी है। इस शो के शुरू होने के बाद इसे लगभग 250 श्रद्धालु एक साथ नर्मदा नदी के घाट पर शो  बैठकर देख सकेंगे। वहां पर 20-20 मिनट के म्यूजिकल फाउंटेन और वाटर स्क्रीन के थ्रीडी शो होंगे। इसका काम अंतिम चरणों में है और अगले महीने में पूरा  कर लिया जाएगा। अभी तक इस तरह के थ्रीडी शो  अक्षरधाम(Akshardham) मंदिर में और  भोपाल(bhopal) के बड़े तालाब पर ही  हुए हैं।

VIDEO : सरदार लेकर दौड़ा तलवार, पुलिसवाले डरकर भागे

ज्योतिर्लिंग (Jyotirlinga) की कथा के साथ  जुड़ी मान्यताएं व संस्कृतियों को लेकर कई सारी पौराणिक कथाएं हैं, जो पानी के परदे पर (Light and sound show in Omkareshwar from next month) दिखाई जाएगी। कथा के  लिए 30 बाय 10 मीटर का पानी का पर्दा बनेगा, जिसमें 20 मिनट का  वाटर शो स्क्रीन पर नर्मदाष्टक को लेकर होगा। थ्रीडी में पौराणिक कथाओं को प्रोजेक्टर से फिल्माया 12 ज्योतिर्लिंगों में से चतुर्थ ज्योतिर्लिंग ओंकारेश्वर है। यह मध्यप्रदेश के शिवपुरी में स्थित है। यहां दो ज्योतिर्लिंगों की पूजा की जाती है, ओंकारेश्वर और ममलेश्वर|

हत्या कर कान्ह नदी में शव फेंकने की आशंका

शिवपुराण के कोटिरुद्रसंहिता के 18वें अध्याय में इसका वर्णन मिलता है। यही केवल एक ऐसा ज्योतिर्लिंग है, जो नर्मदा के उत्तरी तट पर स्थित है।(Light and sound show in Omkareshwar from next month) साथ ही इसमें ऑडियो में टीवी न्यूज़ रीडर शम्मी नारंग की आवाज़ होगी।

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.