गणेश जी की हुई ऐसी कृपा कि मजदूर बन गया लखपति

0

मध्यप्रदेश का पन्ना जिला हीरों की खदान के लिए विश्वप्रसिद्ध है। लेकिन सभी को यहां हीरा मिले यह मुमकिन नहीं है। किसी को कड़ी मेहनत के बाद भी कुछ हाथ नहीं लगता तो किसी को खदान में कदम रखते ही हीरा मिल जाता है। यह तो किस्मत की बात है क्योंकि कहते हैं किस्मत बदलते देर नहीं लगती। अगर आपको इसका कोई उदाहरण चाहिए तो आप रानू मंडल को ही देख सकते हैं कि कैसे एक स्टेशन पर गाना गाकर गुजर-बसर करने वाली महिला रातों-रात सुपरस्टार बन गई। ऐसा ही एक और मामला पन्ना जिले के सरकोहा गांव से सामने आया है। पन्ना जिले के सरकोहा गांव के एक मजदूर की किस्मत भी पलक झपकते ही बदल गई।

दरअसल गणेशोत्सव के ठीक एक दिन पूर्व सोमवार को एक मजदूर की किस्मत बदल गई। उस पर श्री गणेश की कृपा हुई और उसकी मनोकामना पूर्ण हो गई। सोमवार को एक खदान जो इसी दिन लीज पर ली गई थी की खुदाई करने पर मजदूर को लाखों रुपए की कीमत वाला एक बेहद ही कीमती हीरा मिला। मजदूर ने इसे श्रीगणेश का चमत्कार बताया और उनका आशीर्वाद माना। मजदूर ने खदान से मिले इस हीरे को कलेक्टर कार्यालय ले जाकर वहां स्थित डायमंड आफिस में जमा करवा दिया। मजदूर का नाम किशोर कुशवाहा बताया जा रहा है और वह ग्राम सरकोहा का निवासी है।

किशोर मजदूरी कर अपना और अपने परिवार का पेट पालता है। किशोर ने गणेशोत्सव से एक दिन पहले अपनी किस्मत आजमाने के लिए अपने ही गांव में एक उथली खदान लीज पर ली। सोमवार को उसने खदान में खुदाई शुरू की। उसने खुदाई शुरू की तो उस पर श्रीगणेश की कृपा बरस पड़ी और उसे खदान में एक बेहद ही कीमती हीरा मिल गया। उसके बाद किशोर तत्काल ही वह हीरा लेकर कलेक्टर ऑफिस पहुंच गया। उसने सरकारी खजाने में हीरा जमा कराने की प्रकिया को पूर्ण कर हीरा जमा करवा दिया। डायमंड आफिस के अधिकारी एएम पांडे ने कहा कि, उक्त खदान से किशोर व उसके साथियों को एक हीरा मिला।

यह हीरा जैम क्वालिटी का है जो चार कैरेट चार सेंट का है। हालांकि अभी तक हीरे का मूल्य निर्धारण नहीं हुआ है, क्योंकि मूल्य निर्धारण करने वाले अधिकारी प्रशिक्षण हेतु बाहर गए हुए हैं। लेकिन इस हीरे की कीमत लाखों रुपए बताई जा रही है। अधिकारी ने बताया कि ख़ज़ाने में जमा हीरों की नीलामी होती है और फिर उसकी जो भी कीमत लगती है उसमें से टैक्स और रॉयल्टी सरकार द्वारा काट ली जाती है। टैक्स और रॉयल्टी काटने के बाद पूरा का पूरा पैसा हीरा खोजने वाले व्यक्ति को दिया जाता है।

Prabhat

Share.