महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर बापू की अस्थियां हुईं चोरी

0

रीवा: कल पूरा देश राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की 150 वी जयंती मना रहा था जगह-जगह बापू के द्वारा किये गए कार्यों को याद किया जा रहा था और बापू के द्वारा दिखाए गए मार्ग सत्य अहिंसा स्वालंबन के विचारों पर चलने के लिए लोगों को प्रेरित किया गया। लेकिन इस महान पर्व पर बापू की अस्थियां चोरी करने की शर्मनाक घटना प्रकाश में आई है।

बांग्लादेश की PM शेख हसीना ने असम में NRC का किया समर्थन

जानकारी के अनुसार मध्यपदेश के रीवा जिले में स्थित बापू भवन में रखी महात्मा गांधी की तस्वीर पर कुछ अज्ञात लोगों के द्वारा राष्ट्रदोही लिख दिया गया (Mahatma Gandhis Ashes Stolen) . और सिर्फ यही नहीं वहां रखी हुई उनकी अस्थियां भी चुरा लीं. रीवा पुलिस ने बताया कि रीवा जिला कांग्रेस अध्यक्ष गुरमीत सिंह की शिकायत पर मामला दर्ज कर लिया गया है. पुलिस के द्वारा सीसीटीवी फुटेज के आधार पर आरोपियों की पहचान करने की कोशिश की जा रही है. इस मामले में पुलिस को अभी कुछ ख़ास सफलता नहीं मिली है।

मोदी को खत लिखने वाले 50 सेलेब्रिटी जाएँगे जेल !

राष्ट्रपिता महत्मा गाँधी की मृत्यु के पश्चात उनकी अस्थियों को नदी में प्रवाहित नहीं किया गया था. पूरे देश में बापू के बने हुए संग्रहालयों में अस्थियों को रखा गया था.रीवा का गांधी (Mahatma Gandhis Ashes Stolen) भवन भी इस प्रकार का एक संग्रहालय है. बापू की अस्थियों को इस संग्रहालय में पहली बार वर्ष 1948 में लाया गया था. तभी से यहां हर दिन बड़ी संख्या में लोग इनके दर्शन करने के लिए आते हैं.
इस शर्मनाक घटना के बाद पूरे जिले में कांग्रेस कार्यकर्ता रोष में है और घटना को अंजाम देने वाले अज्ञात लोगों की गिरफ्तारी की शीघ्र मांग की है। यदि ऐसा नहीं हुआ तो विरोध प्रदर्शन करने की बात कही गई।

यहां देखें बालाकोट एयरस्ट्राइक का पहला Video

-Mradul tripathi

Share.