स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना को पछाड़ने के लिए प्रयास किए तेज़

0

देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus India) के प्रभावित मामले लगातार सामने आते जा रहे हैं (IIFA Awards Postponed)। ऐसे में कोरोन (Corona alert) के मामले अब मध्यप्रदेश में भी नज़र आ रहे हैं। संदिग्ध मरीजों का परीक्षण करवाया जा रहा है ताकि यदि कोई मरीज कोरोना (Coronavirus havoc) से प्रभावित हो तो उसका उपचार शुरु करवाया जा सके। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने उपचार के सभी प्रयासों में तेजी कर दी है। स्वास्थ्य विभाग (Health Department)  के अधिकारीयों को निर्देशित किया गया है कि सभी मरीजों की माॅनिटरिंग की जाए। वहीं विभागीय अधिकारियों का कहना है कि चूकि इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है, इसलिए लोग सावधानी से ही इस बीमारी से बचें। मध्यप्रदेश के इंदौर (Indore)  में भी कोरोना से जुड़े दो ऐसे ही मामले निकलकर सामने आए थे। चीन (Coronavirus From China) से आए एक सेना के मेजर के बीमार होने पर उनके सैंपल जांच के लिए पुणे भेजे गए थे। वहीं चीन से आई एक स्टूडेंट भी इससे संदिग्ध पाई गई थी। हालांकि पुणे की लैब से दोनों के ही सैंपल निगेटिव आए हैं। जिसके बाद इंदौर  (IIFA Awards Postponed) या मध्यप्रदेश में इस तरह के मामले होने का खतरा फिलहाल टल गया है।

दिल्ली पहुंचा Coronavirus, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने दी ये सलाह

कोरोना वायरस (Coronavirus truth) की वजह से मध्यप्रदेश में आयोजित होने IIFA अवार्ड (International Indian Film Academy Awards) रद्द कर दिया गया है। (IIFA Awards Postponed) कोरोना वायरस (Coronavirus Outbreak) के खतरे को देखते हुए प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने सभी बड़े इवेंट रद्द करने के आदेश जारी किया है। उनके इस निर्देश के चलते मध्यप्रदेश के इंदौर में 27 से 29 मार्च काे आयोजित हाेने वाले आईफा अवाॅर्ड्स भी रद्द कर दिया गया। काेराेना वायरस (Coronavirus Is Spreading) के बढ़ते मामलाें काे देखते हुए केंद्र सरकार ने बड़े आयाेजनाें काे रद्द करने वाली गाइडलाइन जारी की हैं। अब आईफा 2020 की पूरी टीम इस आयाेजन काे मई तक बढ़ाने पर विचार कर रही हैं। बता दें आईफा की एक टीम 6 मार्च काे भाेपाल आ रही है, जाे अंतिम फैसला लेगी और मुख्य सचिव एसआर माेहंती ने कहा है कि उन्हें फिलहाल आईफा के टलने की कोई सूचना नहीं मिली हैं। अगर ऐसी सम्भावना हुई कि आईफा कार्यक्रम टल रहा है ताे इससे इंदाैर में हाे रही सभी तैयारियों पर रोक लगाई जाएगी। बता दे कि इंदौर में लगभग सभी बड़े हाेटल्स बुक हाे गए हैं। करीब 5 से 6 हजार रूम बुक हो चुके हैं। लेकिन अब इस कार्यक्रम को आगे बढ़ा दिया गया है।

Coronavirus के कारण फंसे जापानी जहाज में हिन्दुस्तानी ने गाया गाना, वीडियो हुआ वायरल

कोरोना वायरस (Coronavirus reaches Delhi) के खतरे का असर अब वैष्णोदेवी की यात्रा पर भी दिखाई देने लगा है, क्योंकि यात्रा में शामिल होने वालों की भीड़ कम होने लगी है और लोग अपनी बुकिंग (IIFA Awards Postponed) को निरस्त करवाने लगे हैं। वहीं सरकार भी इस वायरस की रोकथाम के लिए पूरी तरह से तैयार है और यात्रा को सुगम बनाने के लिए कटरा से लेकर वैष्णोदेवी भवन तक अतिरिक्त डॉक्टरों की तैनाती की गई है। कटरा में रोजाना हजारों की तादाद में श्रद्धालु पहुंचते हैं इस वजह से रेलवे स्टेशन, बस स्टेंड से लेकर सार्वजानिक स्थानों पर लोगों को जागरूक किया जा रहा है और सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है। यह जागरूकता अभियान ट्रेनों के अंदर भी चलाया जा रहा है। इस खतरनाक वायरस ने अब तक 70 से ज्यादा देशों को अपनी चपेट में लिया है। इस वायरस से अब तक पूरी दुनिया में 3200 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं और 95 हजार से भी ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। इन सबके बीच संयुक्त राष्ट्र (UN) के एक और अलर्ट ने लोगों की चिंता को और भी ज्यादा बढ़ा दिया है। यूएन ने अपने ताजा अलर्ट में कहा है कि कोरोना वायरस (Coronavirus India) से केवल इंसानों को ही नहीं, बल्कि इंटरनेट डिवाइस को भी खतरा है। हैकर्स इस वायरस का डर दिखाकर इंटरनेट के माध्यम से लोगों को शिकार बना रहे हैं। हैकर्स इस वायरस के नाम पर लोगों को शिकार बना रहे हैं। यूएन की तरफ से अपील की गई है कि लोग कोरोना वायरस के नाम पर हो रही ऑनलाइन धोखाधड़ी से सावधान रहें।

बड़ी खबर – चीन से लौटे भारतीयों को नहीं हैं Coronavirus

Prabhat Jain

Share.