मांगा हक तो हो गई जेल

0

कहते हैं हक़ के लिए लड़ाई जरूरी होती है और हक़ अगर मांगने से न मिले तो इसके लिए लड़ाई करना पड़ती है। कभी-कभी हक़ की लड़ाई सलाखों के पीछे भी ले जाती है। ऐसा ही एक मामला मध्यप्रदेश के धार जिले से सामने आया है, जहां अपने हक की लड़ाई लड़ने वाले मजदूरों को जेल की हवा खानी पड़ गई। धार जिले के श्रमिकों को अपना हक मांगना मंहगा पड़ गया। दरअसल जिले के पीथमपुर में स्थित शक्ति पंप फैक्टरी के कर्मचारियों और श्रमिकों ने अपने हक के लिए प्रदर्शन किया। धरना-प्रदर्शन करने पर कर्मचारियों को जेल में डाल दिया गया। प्रदर्शन करने वाले लगभग 200 कर्मचारियों को पुलिस ने हवालात पहुंचा दिया, जबकि 94 कर्मचारियों को जमानत पर रिहा किया गया।

मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार को शक्ति पंप के कर्मचारियों ने फैक्टरी के बाहर अपनी विभिन्न मांगों को लेकर धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया। जब प्रदर्शन के दौरान माहौल बिगड़ने लगा तब पुलिस का अमला मौके पर पहुंचा। इसके बाद माहौल ज्यादा बिगड़ने पर पुलिस ने धारा 151 के तहत धरना-प्रदर्शन कर रहे कर्मचारियों और श्रमिकों को हिरासत में ले लिया। गिरफ्तार किए गए कर्मचारियों में से 94 कर्मचारियों को जमानत पर रिहा कर दिया गया जबकि 91 कर्मचारियों को जेल भेज दिया गया। इस मामले में श्रमिकों का कहना है कि, वे कई वर्षों से फैक्ट्री में कार्यरत हैं, लेकिन उन्हें अभी तक स्थायी रूप से नौकरी पर नहीं रखा गया है।

इसके अलावा कर्मचारियों ने बताया कि उन्हें पगार संबंधी भी कई समस्याएं हैं, जिनका हल नहीं किया जाता। कर्मचारियों ने कहा कि जब उन्होंने अपने हक और अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन किया तो उन्हें जेल भेज दिया गया। इस पर प्रशासनिक अधिकारियों ने जानकारी दी कि, कानून-व्‍यवस्‍था बनाए रखने के लिए गिरफ्तारी की गई है। हालांकि अधिकारियों ने कहा कि वे फैक्टरी प्रबंधन से बातचीत कर रहे हैं, और जल्द ही फैक्टरी प्रबंधन और कर्मचारियों के बीच समझौता करवा दिया जाएगा। इधर पुलिस समझौते की बात कह रही है दूसरी तरफ फैक्टरी प्रबंधन किसी से भी बात करने को तैयार नहीं है। (प्रभात)

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.