website counter widget

नाथ का दिवाली गिफ्ट, कर्मचारियों को त्यौहार के पहले मिलेगा वेतन

0

मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार (Kamal Nath Government) ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को दिवाली का तोहफा दे दिया है। दरअसल सूबे के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने दिवाली के मौके पर प्रदेश के 10 लाख से ज्यादा कर्मचारियों और 4 लाख से अधिक पेंशनर्स को 24 एवं 25 अक्टूबर को इस माह का वेतन देने का ऐलान कर दिया है। इस संबंध में वित्त मंत्री तरुण भनोत (Tarun Bhanot) ने मुख्यमंत्री कमलनाथ से फोन पर चर्चा की। इसके बाद मंगलवार शाम को वित्त विभाग द्वारा पेंशन, वेतन और मजदूरी भुगतान के लिए आदेश जारी कर दिया गया।

कमलनाथ सरकार के इस फैसले से कर्मचारी संगठन बेहद खुश है और उन्होंने मुख्यमंत्री के इस फैसले का खुले दिल से स्वागत किया। गौरतलब है प्रति माह कर्मचारियों के वेतन-भत्ते पर तकरीबन तीन हजार करोड़ रुपए का खर्चा बैठता है। मध्यप्रदेश के अलावा छत्तीसगढ़ की सरकार ने भी भी अपने कर्मचारियों को निर्धारित समय से 7 दिन पहले ही वेतन का भुगतान किए जाने का आदेश जारी किया है।

छत्तीसगढ़ के इस फैसले के बाद से ही मध्यप्रदेश कर्मचारी संगठन ने भी सरकार से त्यौहार से पहले वेतन दिए जाने की मांग की थी। कर्मचारी संगठन की मांग को देखते हुए राज्य सरकार ने यह फैसला किया है।

वहीं महंगाई भत्ते को 12 प्रतिशत से बढ़ाकर 17 प्रतिशत करने का प्रस्ताव भी वित्त विभाग में विचाराधीन है। बता दें कि 1 नवंबर को मध्यप्रदेश का स्थापना दिवस मनाया जाएगा। प्रदेश की स्थापना दिवस के मौके पर ही इस संबंध में निर्णय लिया जा सकता है। मध्यप्रदेश से पहले छत्तीसगढ़ सरकार ने दिवाली के मौके पर कर्मचारियों को 24-25 अक्टूबर को वेतन दिए जाने का आदेश जारी किया था। छत्तीसगढ़ सरकार के इस फैसले के बाद मध्यप्रदेश के वित्त विभाग ने भी प्रदेश के कर्मचारियों को इसी माह त्यौहार से पहले वेतन दिए जाने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। सभी कर्मचारियों के वेतन की फ़ाइल भी तैयार कर ली गई है और उसे आगे बढ़ा दिया गया है।

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.