website counter widget

वीर सावरकर पर दिग्विजय सिंह का बड़ा बयान

0

कई राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव (विधानसभा चुनाव ) में विनायक दामोदर सावरकर (Vinayak Damodar Savarkar ) यानि वीर सावरकर (Veer Savarkar ) के नाम पर राजनीतिक बहस शुरू हो गई है। भाजपा वीर सावरकर को भारत का सबसे बड़ा सम्मान ‘भारत रत्न’ देने की मांग कर रही है वहीं अन्य पार्टी के नेताओं ने इस पर तीखी बहस शुरू कर दी है। अब हाल ही में मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री (Former Chief Minister of Madhya Pradesh ) एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता (Senior congress leader )  दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh ) ने भी इस मामले पर बड़ा बयान दिया है।

सावरकर बापू का हत्यारा ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi ) के वीर सावरकर (Veer Savarkar) को भारत रत्न (Bharat Ratna) दिये जाने वाले बयान पर कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह (Congress leader Digvijay Singh) ने कहा कि हमें भूलना नहीं चाहिए कि महात्मा गांधी की हत्या करने वाले षड्यंत्रकारियों की सूची में सावरकर का नाम भी था। वह तो माफी मांग कर लौट आए थे। दिग्विजय सिंह ने संवाददाताओं से बातचीत के दौरान कहा कि लोकसभा चुनाव में भले ही हमे हार का सामना करना पड़ा हो, लेकिन झाबुआ से हमें आठ हजार की लीड मिली थी। इस लिहाज से हम झाबुआ में होने वाले चुनाव जीत रहे हैं। फिर सरकार होने का लाभ भी हमें मिलेगा। नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव के इस बयान कि ग्लोबल समिट से प्रदेश को ज्यादा लाभ नहीं हुआ, पर कहा कि आखिरकार मान लिया कि उनके कार्यकाल में समिट से लाभ नहीं हुआ। सीएम कमलनाथ के निजी कोशिशों से निवेश आ रहा है। दिग्विजय सिंह के बयान के बाद कई लोग सवाल कर रहे हैं कि क्या बापू कि हत्या सावरकर ने की थी।

क्या कहा था प्रधानमंत्री मोदी ने ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के अंतर्गत अकोला मे लोगों को संबोधित किया। अपने सम्बोधन में पीएम ने वीर सावरकर को याद करते हुए कहा कि ये वीर सावरकर के ही संस्कार हैं जो राष्ट्रवाद को हमने राष्ट्र निर्माण के मूल में रखा है। दूसरी तरफ ऐसे लोग हैं जिन्होंने बाबा साहब अंबेडकर का कदम-कदम पर अपमान किया है, उन्हें भारत रत्न से वंचित रखा है। ये वो लोग हैं जो वीर सावरकर को आए दिन गालियां देते हैं, उनका अपमान करते हैं।

   – Ranjita Pathare

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.