मध्यप्रदेश सरकार ने मांगी रिपोर्ट MP में पेट्रोल-डीजल सस्ता……

0

भोपाल: पूरे देश में पेट्रोल-डीजल (Petrol and diesel) की बढ़ती कीमतों से वाहन चालकों के मध्य हड़कंप मचा हुआ है। जानकारी के अनुसार देश में सबसे महंगा पेट्रोल मध्यप्रदेश (Madhya pradesh) में बेचा जा रहा है। लेकिन शायद अब सरकार पेट्रोल डीजल की आसमान छूती कीमतों को कम करने का विचार कर रही है। प्रदेश के वाणिज्यिक कर मंत्री बृजेंद्र सिंह राठौर (Brajendra Singh Rathore) ने पेट्रोल और डीजल पर 5 फीसदी वैट (VAT) लगाने का क्या असर पड़ा, इसकी रिपोर्ट विभाग से मांगी है.

फिर से बिना जांच के होगी SC/ST ऐक्ट में गिरफ्तारी

बढे हुए वैट के कारण सरकार को कितना लाभ हुआ और कितनी खपत हुई इसकी रिपोर्ट वाणिज्यिक कर मंत्री बृजेंद्र सिंह राठौर ने प्रदेश के अफसरों से मांगी है इस रिपोर्ट को 6 अक्टूबर तक पेश करने के लिए कहा गया है। सरकार द्वारा इस बात की जानकारी ली जा रही है कि पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा बढ़ाये गए दामों से प्रदेश में क्या असर हो रहा है। 6 अक्टूबर को रिपोर्ट आने के बाद सरकार अगला फैसला लेगी।

वाणिज्यिक कर मंत्री द्वारा बढ़ी हुई पेट्रोल डीजल की कीमतों के लिए प्रदेश केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया गया है। उन्होंने कहा राज्य की हिस्सेदारी में केंद्र सरकार ने कटौती की है और बाढ़ पीड़ितों के लिए केंद्र सरकार की तरफ से कोई मदद नहीं मिल रही है इसलिए मजबूरी में कीमत बढ़ाई गई है जिससे बाढ़ पीड़ितों की मदद की जा सके उसके साथ ही उन्होंने कहा की यह कीमतें अस्थाई है जल्द ही इन्हे काम कर दिया जाएगा।
अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमतों में इजाफा कारण पेट्रोलियम कंपनियां पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ा रही हैं. राज्य सरकार ने भी 5 फीसदी वैट बढ़ाया तो मध्य प्रदेश में पेट्रोल-डीजल पूरे देश में सबसे महंगा हो गया.लेकिन अब सरकार बढ़ी हुई कीमतों को कम करने का विचार कर रही है।

-Mradul tripathi

Share.