website counter widget

Smart City Scam : कमलराज में शिवराज की आफत, स्मार्ट सिटी घोटाले की जांच शुरू

0

भोपाल: मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान(Shivraj Singh Chauhan)  के कार्यकाल में हुए घोटालें अब कमलनाथ सरकार (Kamal Nath Government) में धीरे-धीरे सामने आ रहे है। ई-टेंडर (E-Tender), सिंहस्थ, पौधारोपण और एमसीयू के बाद अब ईओडब्ल्यू ने स्मार्ट सिटी (Smart City Scam) में हुए घोटाले की शिकायत को दर्ज कर इस मामले में जांच शुरू कर दी है. स्मार्ट सिटी घोटाले में एक सीनियर आईएएस और उनके बेटे पर गंभीर आरोप लगे है बताया जा रहा है की अपने बेटे को आर्थिक लाभ पहुंचाने के लिए एक विशेष कंपनी को 300 करोड़ का टेंडर दिया गया था।

मुस्लिम पक्ष वापस लेना चाहता है केस

शिकायत के आधार पर अब ईओडब्ल्यू ने इस मामले में जांच शुरू कर दी है। प्राथमिक जांच में कई अहम सबूत मिले हैं. इन सबूतों से सिद्ध हो रहा है कि स्मार्ट सिटी (Smart City Scam) के तीन सौ करोड़ के टेंडर में गड़बड़ी तो हुई है. ईओडब्ल्यू टेंडर में टेंपरिंग से लेकर विभाग से तमाम दस्तावेजों को मांगा है.

जानकारी के अनुसार नगरीय प्रशासन के प्रमुख सचिव विवेक अग्रवाल (IAS Vivek Aggarwal) ने अपने कार्यकाल में एचपीई कंपनी के पास स्मार्ट सिटी बनाने को लेकर कोई अनुभव नहीं होने के बाद भी HPE कंपनी को 300 करोड़ का टेंडर जारी किया था (Smart City Scam)। 300 करोड़ का टेंडर मिलने से छह दिन पहले कोलकाता में एचपीई कंपनी और पीडब्ल्यूसी कंसलटेंट कंपनी के बीच एक साथ काम करने का करार हुआ था.पीडब्ल्यूसी कंसलटेंट कंपनी के सीनियर अधिकारी विवेक अग्रवाल के बेटे हैं वैभव. स्मार्ट सिटी में अभी तीन सौ करोड़ के एक ही टेंडर की जांच हो रही है, इसके
अलावा भी कई ऐसे टेंडर हैं जो शक के दायरे में है।

शव को नोंच रही थी चीटियां लेकिन डॉक्टर खड़े देखते रहे

इसके पहले भी भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (कैग) की रिपोर्ट में मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (shivraj singh chouhan) के राज के वक्त कई विभागों में कथित तौर पर घोटाले और अनियमितता की बात सामने आई थी. कैग के अनुसार वाहन कर, स्टॉम्प पंजीकरण शुल्क, खनन, जल कर, वाणिज्यिक कर विभागों से सरकारी खजाने को कुल मिलाकर 6270.37 करोड़ का नुकसान हुआ. नर्मदा संरक्षण के नाम पर हुई नर्मदा यात्रा (Narmada Yatra) में भी घोटाले की बात निकलकर सामने आई थी।

Anantnag Encounter : जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों ने आतंकियों को घेरा

-Mradul tripathi

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.