website counter widget

आरक्षक भर्ती परीक्षा में व्यापम महाघोटाला का पर्दाफाश, 31 दोषी करार

0

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान(Former Chief Minister Shivraj Singh Chauhan) के शासनकाल में हुए मध्यप्रदेश (madhya pradesh) के बहुचर्चित व्यापम महाघोटाले (Vyapam Scam Case) से पर्दा उठ गया है। 2013 में पुलिस कांस्टेबल भर्ती(Police Constable Recruitment) में हुए घोटाले के मामले में सीबीआई द्वारा आरोपित 31 अभियुक्तों को कोर्ट ने गुरुवार को दोषी ठहराया। सजा की घोषणा 25 नवंबर को किया जाएगा। सीबीआई की ओर से 31 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की गई थी। इस मामले में गवाही 2014 में शुरू हुई थी। सभी आरोपी जमानत पर थे, जिन्हें फैसला आने के बाद हिरासत में भेज दिया गया। 2013 के पुलिस कांस्टेबल भर्ती में शामिल उम्मीदवार, दलाल और उम्मीदवारों की जगह परीक्षा में बैठने वालों को कोर्ट ने दोषी माना है। इस केस में मुख्य सरगना ग्वालियर का प्रदीप त्यागी है जो दलाल की भूमिका में है.

उद्धव ने खोला राज़, बताया क्यों छोड़ा बीजेपी का साथ


सीबीआई के विशेष लोक अभियोजन अधिकारी सतीश दिनकर(Satish dinkar) ने बताया कि सीबीआई ने पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा 2013 के मामले में 31 लोगों को आरोपी बनाया था. इस मामले में सबसे पहले एसटीएफ ने एफआईआर दर्ज की थी.एसटीएफ को सूचना मिली थी आरक्षक भर्ती (Vyapam Scam Case) परीक्षा में फर्जी तरीके से परीक्षार्थी की जगह कोई और परीक्षा दे रहा है. इस सूचना पर एसटीएफ की अलग-अलग टीमों ने भोपाल और दतिया के परीक्षा केंद्रों से छह-छह आरोपियों को गिरफ्तार किया था. ये सभी दूसरे आवेदक के नाम पर परीक्षा दे रहे थे.इनकी निशानदेही पर 12 आवेदकों को भी गिरफ़्तार किया गया था.

मप्र के खंडवा में तितली में नजर आये हनुमान, दर्शन को लगी भीड़

इससे पहले सीबीआइ कोर्ट ने 4 अगस्‍त, 2018 को बहुचर्चित मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल (Madhya Pradesh Professional Examination Board) फर्जीवाड़े में जबलपुर जोन में पहला फैसला सुनाया था। इसमें सभी दोषियों को चार साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई गई। सजा पाने वालों में मुरैना निवासी दीपक जाटव, लक्ष्मीनारायण जाटव, दीवान जाटव और भागीरथ जाटव शामिल थे। इन सभी पर व्यापम द्वारा आयोजित वनरक्षक भर्ती परीक्षा-2013 में गड़बड़ी करने का आरोप था। ये चारों तहसील बामौर जिला मुरैना के अलग-अलग गांव के रहने वाले थे।

उद्धव ठाकरे नहीं बनेंगे महाराष्ट्र के सीएम

-Mradul tripathi

ट्रेंडिंग न्यूज़
[yottie id="3"]
Share.