मध्यप्रदेश में ठंड का यू-टर्न

0

मध्यप्रदेश में एक बार फिर मौसम ने अपना मिजाज बदला है। मौसम में आई गर्मी के बाद मौसम ने करवट ली है और प्रदेश भर के कई इलाकों में बारिश के साथ ओले भी गिरे हैं। राजस्थान में बने चक्रवात के समाप्त होने के कारण एक बार फिर ठंड ने प्रदेश को अपनी चपेट में ले लिया है। फिर से लौटी ठंड ने प्रदेश पारा लुढ़का दिया है। प्रदेश के तापमान में एक बार फिर गिरावट का दौर शुरू हो गया है। प्रदेश की राजधानी भोपाल में गुरुवार-शुक्रवार की रात तापमान 8.6 डिग्री दर्ज किया जो, बुधवार-गुरुवार की रात की तुलना में 7.8 डिग्री कम रिकॉर्ड किया गया है।

प्रदेश के कई शहरों में बारिश के साथ-साथ ओलों ने भी मौसम में ठंडक घोल दी है। प्रदेश में ठंड के पलटवार से जहां लोग परेशान हुए वहीँ ओलों ने किसानों की परेशानी बढ़ा दी हैं। ओलों की वजह से फसल को नुकसान पहुंचने से अन्नदाता के माथे पर चिंता की लकीरें उभर आईं हैं। प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने कर्जमाफी कर जहां किसानों को थोड़ी राहत दी थी, कुदरत के कहर ने उन पर ओले बरसा दिए। प्रदेश के इंदौर, श्यौपुरकला, उज्जैन, शाजापुर, रतलाम, धार और खंडवा में शुक्रवार का दिन काफी शीतल रहा। वहीँ अब हवा का रुख उत्तर की ओर हो चला है। कल शाम को राजधानी दिल्ली में भी खराब मौसम की वजह से 38 उड़ानों के रास्ते बदलने पड़े थे। वहीं बारिश व रनवे पर ओलों की वजह से राजधानी दिल्ली में विमान नहीं उतर सके थे।

मौसम विज्ञानियों के अनुसार प्रदेश के तापमान में 3-4 दिन तक गिरावट का सिलसिला रहेगा।  ग्वालियर, चंबल, सागर, रीवा संभाग के जिलों में बरसात हो रही थी। वरिेष्ठ मौसम विज्ञानी उदय सरवटे ने कहा, “राजस्थान पर बने सिस्टम के समाप्त होने से शुक्रवार शाम से हवा का रुख भी दक्षिणी, पश्चिमी से बदलकर उत्तरी हो गया है। रात के तापमान में अभी 3-4 दिन तक गिरावट बनी रहेगी।” देश भर में ठंड के यूटर्न से लोग फिर परेशान हो उठे हैं।

(प्रभात)

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News
Share.