website counter widget

विजयपुर NFL परिसर में ढाई हजार चमगादड़ों की मौत

0

विजयपुर स्थित उर्वरक संयंत्र यानि एनएफएल (national fertilizer limited) परिसर में ढाई हजार चमगादड़ों की मौत हो गई है। चमगादड़ों में निपाह वायरस (Nipah Virus) है या नहीं इसकी जांच भोपाल स्थित लेब में कराई जाएगी। हजार चमगादड़ों के मरने के बाद उर्वरक संयंत्र के स्टाफ और जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया है। स्वास्थ्य, वन, पशु चिकित्सा और कृषि विभाग को सूचना मिलते ही सभी मोके पर पहुंच गए । मृत चमगादड़ों को पीएम के लिए ले जाया गया, जहां देर रात तक उनका पीएम चलता रहा।

अब इस बात पर मायावती-अखिलेश में तनातनी

एनएफएल (national fertilizer limited) के पीआरओ प्रकाश रंजन (Prakash Ranjan) के मुताबिक बुधवार से चमगादड़ अचानक मरने लगे थे और गुरुवार को भारी संख्या में मृत चमगादड़ दिखने लगी। तभी  स्वास्थ्य विभाग और नपा को सूचना दी गयी। वहीं सीएमएचओ (CMHO) डॉ. पी. बुनकर ने निपाह वायरस (Nipah Virus) को लेकर गुना जिले में हाई अलर्ट घोषित किया है। अधिकारियों का कहना है कि चमगादड़ों की मौत से यह निष्कर्ष नहीं निकाला जाना चाहिए कि ऐसा निपाह वायरस (Nipah Virus) की वजह से ही हुआ है। क्योंकि यह वायरस चमगादड़ों को नुकसान नहीं पहुंचाता है। यह मनुष्य के लिए भी तब तक घातक नहीं है जब तक कोई संक्रमित चमगादड़ों के सीधे संपर्क में न आए। स्वास्थ्य विभाग का कहना है की निपाह वायरस (Nipah Virus) चमगादड़ के झूठे फल या सब्जियों से फैलता है। आम लोग कटे हुए फल या सब्जियों को न खाएं। पीएम के बाद चमगादड़ों को दफना दिया जाएगा। अब एनएफएल (NFL) स्टाफ और आसपास के 10 गांवों के रहवासियों की सेहत की जांच की जाएगी।

इस राज्य में दुष्कर्मी को इंजेक्‍शन लगाकर बना देंगे नपुंसक

सीएमएचओ (CMHO) डॉ. पी. बुनकर ने बताया कि चमगादड़ों की मौत की कई वजह हो सकती हैं, लेकिन यह तय है कि इसके पीछे वायरस संक्रमण नहीं हो सकता। इसके बावजूद NFL यह तय कर लेना चाहता है कि कहीं उनमें यह वायरस तो नहीं है।

क्या है निपाह वायरस?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक निपाह वायरस (NiV) एक ऐसा वायरस है जो जानवरों से इंसानों में फैल सकता है। यह जानवरों और इंसानों दोनों में गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है। इस वायरस का मुख्य स्रोत Fruit Bat यानी कि वैसे चमगादड़ जो फल खाते है। ऐसे चमगादड़ों को फ्लाइंग फॉक्स (Flying Fox) के नाम से भी जाना जाता है।

पाक पर एक और स्ट्राइक- अमित शाह

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.