मप्र में नशा है महिलाओं पर अपराध की वजह

0

मध्यप्रदेश में महिलाओं पर अपराध रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। इस बीच मध्यप्रदेश पुलिस के  अध्ययन में महिला अपराधों को लेकर बेहद चौंकाने वाला खुलासा सामने आया है। अध्ययन के मुताबिक, शराब के नशे की वजह से महिलाओं के साथ गंभीर अपराध होते हैं। प्रदेश में बढ़ रहे महिला अपराधों पर रोक लगाने और उनके पीछे के कारणों को जानने के लिए सीआईडी ने अध्ययन किया था। सीआईडी ने 2018 के शुरुआती महीने में महिलाओं के विरुद्ध हुए कुछ सनसनीखेज और गंभीर अपराधों पर रिसर्च की है। इन महिला अपराधों में केस डायरी से लेकर आरोपियों के बयानों की पड़ताल की गई है। इस अध्ययन में कई हैरान करने वाले खुलासे हुए हैं।

सीआईडी द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट में कहा गया कि शराब या किसी मादक पदार्थ का सेवन करने के बाद आरोपियों ने महिलाओं या नाबालिग बच्चियों के साथ घिनौने अपराध को अंजाम दिया है। इसके अलावा रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि इन मामलों के पीछे अश्लील पिक्चर और वीडियो भी जिम्मेदार हैं।

अध्ययन के बाद सीआईडी ने पुलिस की मदद से प्रदेशभर में विशेष अभियान चलाया है। महिला अपराधों को लेकर एक महीने तक चले विशेष अभियान के तहत अवैध शराब और मादक पदार्थों के परिवहन और उन्हें खरीदने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गई। पुलिस ने सायबर कैफे, कम्प्यूटर शॉप, मोबाइल शॉप और अश्लील साहित्य बेचने वाली दुकानों पर भी दबिश दी।

पुलिस ने 310 प्रकरणों में 325 आरोपियों पर कार्रवाई की है। वहीं बड़ी मात्रा में कम्प्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल, सिम कार्ड और सीडी ज़ब्त किए। मोबाइल पर अश्लील वीडियो, मैसेज भेजने वाले, अश्लील किताबें बेचने वालों पर भी कार्रवाई की गई।

Share.