24 घंटे में 1000 से ज्यादा लोगों को मिला ‘आयुष्मान भारत’ का लाभ

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 23 सितंबर को यानी 2 दिन पहले प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ‘आयुष्मान भारत’  को लॉन्च किया जा चुका है। इस योजना के लागू होते ही महज 24 घंटे में ही देशभर में 1000 से ज्यादा लोग इसके तहत फ्री में इलाज करवा चुके हैं। खुद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने इस बात की जानकारी दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने मंगलवार को खुद इसके बारे में अपने ट्विटर हेंडल के जरिये जानकारी दी।

देश की करीब 50 करोड़ आबादी  के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना यानी प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च की गई। साथ ही झारखंड में 10 हेल्थ एंड वेलनेस केंद्रों का भी शुभारंभ किया गया। यह योजना आज से देशभर में लागू कर दी गई है। जिन राज्यों में अभी तक इस योजना के तहत सबसे ज्यादा लोगों ने इलाज करवाया है, उनमें सबसे आगे छत्तीसगढ़, हरियाणा, झारखंड, असम और मध्यप्रदेश हैं। झारखंड की 22 वर्षीय पूनम महतो योजना का लाभ उठाने वाली पहली लाभार्थी हैं।

इस योजना के तहत 10.74 करोड़ परिवारों को सालाना 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जाएगा। इस योजना में आप को बीमा मिला है या नहीं, यह जानने के लिए mera.pmjay.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपसे आपका मोबाइल नंबर लिखे जाने के लिए एक जगह दी होगी, जहां आपको अपना मोबाइल नंबर भरना है, जैसे ही आप मोबाइल नंबर भरेंगे तो आपके सामने एक कैप्चा कोड आएगा, जिसे उसकी संबधित जगह पर भरना होगा। जैसे ही आप कैप्चा कोड भरेंगे तो आपको वन टाइम पासवर्ड तैयार करने के लिए कहा जाएगा,तैयार करने वाले बटन पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे तो आपके मोबाइल फोन पर कोड जाएगा, जिसे उसकी दी हुई जगह पर भरना है। इस प्रक्रिया के जरिये आप आसानी से अपने लाभार्थी होने की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना: क्या 90 हजार में संभव है बायपास सर्जरी ?

‘आयुष्मान भारत’ योजना का इस तरह उठा सकेंगे लाभ

आयुष्मान कार्ड घर-घर पहुंचाएगी सरकार

Share.