तीन द्वीप समूहों के नाम बदलेगी केंद्र सरकार

0

नरेंद्र मोदी सरकार ने अंडमान निकोबार द्वीप समूह के तीन द्वीपों का नाम बदलने का फैसला किया है। इन तीन द्वीपों में रॉस, नील और हैवलॉक शामिल हैं। सरकार की तैयारी है कि रोस का नाम बदलकर सुभाषचंद्र बोस द्वीप, नील का नाम शहीद द्वीप और हैवलॉक का नाम स्वराज द्वीप होगा।

आइए जानते हैं क्या है इन तीनों द्वीपों में खास…

रॉस द्वीप

रॉस द्वीप अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की राजधानी पोर्टब्लेयर के निकट स्थित एक द्वीप है। यह द्वीप ब्रिटिश वास्तुशिल्प के खंडहरों के लिए प्रसिद्ध है। फीनिक्स उपसागर से नाव के माध्यम से चंद मिनटों में रॉस द्वीप पहुंचा जा सकता है। सुबह के वक्त यह द्वीप पक्षी प्रेमियों के लिए स्वर्ग के समान है।

नील द्वीप

सुंदर हरे जंगल और रेतीले समुद्र तटों वाले नील द्वीप को सब्जी का कटोरा कहा जाता है। लक्ष्मणपुर, भरतपुर, सीतापुर में सुंदर समुद्र तट और समुद्र किनारे पर प्राकृतिक पुल यहां की मशहूर जगहें हैं।

हैवलॉक द्वीप

इस द्वीप पर रहने वाले ज्यादातर लोग 1971 में हुए बांग्लादेश स्वाधीनता युद्ध के दौरान आए शरणार्थी और उनके वंशज हैं। इस द्वीप पर पांच गांव हैं। गोविंद नगर,विजय नगर, श्याम नगर, कृष्ण नगर और राधा नगर है। हेवलॉक द्वीप पोर्टब्लेयर से 41 किमी उत्तर-पूर्व की ओर बसा हुआ है।

देश को मिला सबसे बड़े पुल का तोहफा  

यात्रियों के लिए मुसीबत बना कोहरा

Video : सीएम ने दी ऐसी धमकी कि मचा बवाल

Share.