website counter widget
wdt_ID Party1 Result1 Party2 Result2
1
wdt_ID Party1 Result1 Party2 Result2
1
wdt_ID Party1 Party2 Party3 Party4 Party5 Party6
1
2 Coming Soon Coming Soon Coming Soon Coming Soon Coming Soon Coming Soon
3
4 Coming Soon Coming Soon Coming Soon Coming Soon Coming Soon Coming Soon

अंधेरे में भी दिखेंगे हसीन नज़ारे

1

शिमला में रेलयात्रा के दौरान अब वहां के नज़ारों का लुत्फ़ रात में भी उठाया जा सकेगा। जी हां,दिन ढल जाने के बाद रात के अंधेरे में भी यात्रियों को हसीन वादियों का नज़ारा देखने का मौका मिलेगा। सफर के दौरान यात्री जब शिमला की घनी वादियों के घुमावदार रास्तों से गुजरेंगे, तब उन्हें बाहर का नज़ारा ट्रेन में लगी एलईडी स्क्रीन पर देखने को मिलेगा। कालका-शिमला हेरिटेज रेलवे लाइन पर अब रेल मंत्रालय अत्याधुनिक संसाधनों से युक्त रेल मोटर कार दौड़ाने जा रहा है।

इस रेल मोटरकार में अत्याधुनिक नाइट विज़न कैमरे लगाए गए हैं, जिनकी सहायता से रेल मोटर कार में लगी एलईडी स्क्रीन पर हसीन वादियों का नज़ारा पर्यटकों को देखने को मिलेगा। स्विट्जरलैंड में चलने वाले विस्टोडम कोच की तरह ही इस रेल मोटरकार को बनाया जा रहा है। इस ट्रेन की छत पर स्मार्ट ग्लास लगाए हैं, जो अधिक धूप में रिमोट से कंट्रोल होंगे। इसके अलावा इस रेल मोटर कार को मौसम के हिसाब से वातानुकूलित बनाया गया है, जो ठंड में गर्म व गर्मी में ठंडी रहेगी।

उत्तर रेलवे के प्रिंसिपल चीफ मेकेनिकल इंजीनियर अरुण अरोड़ा ने जानकारी दी है कि इस आधुनिक सुविधा से युक्त रेल मोटर कार को इसी महीने से चलाया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने कहा कि इस तरह की 4 ट्रेन तैयार की गई हैं और पर्यटकों की हर ज़रूरत का ध्यान रखा गया है। आधुनिकता से भरपूर इस ट्रेन में कॉफी वेंडिंग मशीन के अलावा एयर प्यूरिफायर भी लगाया गया है। इस मोटर कार में यात्रियों को वाई-फाई की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। 40 लाख की लागत से इस ट्रेन को आधुनिक बनाया गया है।

सफर पर जाने से पहले जान लें ज़रूरी बातें

गोवा सरकार की पर्यटन बढ़ाने की दिशा में पहल

अद्भुत और बेमिसाल है चंडीगढ़ का रॉक गार्डन

Loading...
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.