अलवर में गो तस्करी के शक में भीड़ ने की हत्या

0

देश में इन दिनों मॉब लिंचिंग की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं। सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में सरकार को भीड़ द्वारा की गई हत्या रोकने के लिए सख्त कानून बनाने के आदेश दिए हैं। इसी बीच राजस्थान से मॉब लिंचिंग का एक और मामला सामने आया है। राजस्थान के अलवर में गो तस्करी  के आरोप में एक शख्स की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। घटना रामगढ़ थाना क्षेत्र के लालवंडी गांव की है। मृतक का नाम अकबर खान है और वह हरियाणा के कोलगांव का रहने वाला है।  जानकारी के मुताबिक, शख्स दो गाय को लेकर जा रहा था। कथित गो रक्षकों ने गाय को बचाने के लिए इस शख्स को इतना पीटा कि उसकी मौत हो गई।

बीते कुछ दिनों में देश के अलग-अलग हिस्सों से पीट-पीटकर हत्या करने के कई मामले सामने आए हैं। सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकारों को सख्त आदेश दिया कि वे संविधान के मुताबिक काम करें। साथ ही राज्य सरकारों को लिंचिंग रोकने से संबंधित गाइडलाइंस को चार हफ्ते में लागू करने का आदेश दिया।

अदालत ने कहा कि सरकारें हिंसा की  इजाज़त नहीं दे सकती हैं। लिहाजा इसको रोकने के लिए विधायिका कानून बनाए। बता दें कि गोरक्षा के नाम पर हो रही भीड़ की हिंसा पर रोक लगाने के संबंध में दिशा-निर्देश जारी करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दाखिल की गई थी।

इस मामले में लोकसभा में गृहमंत्री राजनाथसिंह ने बयान दिया था। शुक्रवार को लोकसभा में मॉब लिचिंग की घटना पर बयान देते हुए राजनाथ ने कहा था कि देश में मॉब लिंचिंग की सबसे बड़ी घटना 1984 में हुई थी।  इससे पहले उन्होंने कहा कि लिंचिंग की घटनाएं पहले भी होती रही हैं। इन घटनाओं पर कार्रवाई करने का काम राज्य सरकारों का है। उन्होंने कहा कि यह सच है कि देश में कई जगह लिंचिंग की घटनाएं होती रही हैं। जिसमें कई लोगों की जानें गई हैं।  इस दौरान मारे वाले लोगों संख्या किसी भी सरकार के लिए चिंता का विषय है।

Share.