चीन की सीनाज़ोरी, हम एक इंच जमीन नहीं गंवा सकते

0

भारत और चीन के बीच लद्दाख में सीमा पर तनाव के बीच शुक्रवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और चीनी रक्षा मंत्री वेई फेंगही मास्को में दो घंटे से अधिक समय तक पूर्वी लद्दाख में सीमा पर तनाव पर बात हुई. इस बैठक के बाद चीन का बयान आया जिसमे चीन ने  कहा है कि वह अपनी एक इंच जमीन नहीं गंवा सकता है.

Talks between Rajnath Singh and Chinese Defense Minister in Russia 10 Points - रूस में राजनाथ और चीनी रक्षामंत्री के बीच 2.20 घंटे हुई बातचीत, लद्दाख में तनाव कम करने पर रहा

पूर्वी लद्दाख में मई में सीमा पर हुए तनाव के बाद पहली उच्च स्तरीय बैठक के बाद सिंह के कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और चीनी रक्षा मंत्री जनरल वेई फेंगही के बीच मॉस्को में बैठक समाप्त हुई. यह बैठक दो घंटे 20 मिनट तक चली.’ भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने चीनी सेना के पैंगोंग झील के दक्षिण तट में यथास्थिति बदलने के नए प्रयासों पर कड़ी आपत्ति जताई और वार्ता के माध्यम से गतिरोध के समाधान पर जोर दिया. एक सूत्र ने कहा, “दो रक्षा मंत्रियों के बीच बातचीत का केन्द्र लंबे समय से चले आ रहे सीमा गतिरोध को हल करने के तरीकों पर था.”

Defence Minister Rajnath Singh will Meet Chinese Defence Minister In Moscow Tonight: Sources - रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज रात अपने चीनी समकक्ष से मॉस्‍को में करेंगे मुलाकात: सूत्र ...

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एससीओ में अपने संबोधन में कहा कि क्षेत्र में शांति और सुरक्षा के लिए विश्वास का माहौल, गैर-आक्रामकता, अंतरराष्ट्रीय नियमों के प्रति सम्मान तथा मतभेदों का शांतिपूर्ण समाधान जरूरी है.

 

Share.