मिड-डे मील की दाल ने ली बच्ची की जान

0

मध्यप्रदेश के शहडोल में एक बड़ा हादसा हो गया। यह घटना शुक्रवार की बताई जा रही है। यहां मिड डे मील एक बच्ची की मौत की वजह बन गया। स्कूल में चूल्हे पर पकाए जा रहे मिड-डे मील ने साढ़े चार साल की छात्रा की जान ले ली। छात्रा खेलते-खेलते चूल्हे पर पक रही दाल में गिर गई, जिससे जलने से उसकी मौत हो गई।

घटना जिले के जोधपुर के भर्राटोला स्कूल की है। यहां सुहासिनी बैगा नाम की बच्ची पास ही के आंगनवाड़ी केंद्र पर गई थी। आंगनवाड़ी से महज 100 मीटर दूर स्थित प्राथमिक पाठशाला भर्राटोला में चूल्हे पर मिड-डे मील पकाया जा रहा था। स्कूल की रसोई से खाना बनाने वाली सहायिका गायब थी। उसी दौरान सुहासिनी चूल्हे पर पक रही खौलती दाल में गिर गई और 50 फीसदी से ज्यादा झुलस गई।

घटना की सूचना मिलने पर शिक्षक आनन-फानन में सुहासिनी को लेकर जिला अस्पताल पहुंचे। इस दौरान स्कूल प्रबंधन की लापरवाही भी सामने आई। स्कूल के शिक्षकों ने सुहासिनी को भर्ती कराने के बाद इस घटना से पल्ला झाड़ लिया। स्कूल के शिक्षक ने बच्ची के परिजन को 250 रुपए दिए और चले गए। बच्ची की हालत बिगड़ने पर उसे जबलपुर के निजी अस्पताल में  रेफर कर दिया गया, लेकिन यहां भी उसे इलाज में फायदा नहीं मिला। पांच दिन तक ज़िंदगी और मौत के बीच झूलने के बाद मंगलवार को बच्ची की मौत हो गई।

 

Share.