केमिकल फैक्ट्री में मिथेन गैस का टैंक फटा, 6 की मौत

0

बिजनौर की एक केमिकल फैक्ट्री में वेल्डिंग करने के दौरान मिथेन गैस का सिलेंडर फट गया, जिससे 6 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई और दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। घटना उत्तरप्रदेश के बिजनौर के नगीना इलाके की है। यहां फैक्ट्री में पिछले कई दिनों से केमिकल का टैंक लीक कर रहा था। बुधवार को मैकेनिक और मजदूर लीकेज बंद करने के लिए वेल्डिंग कर रहे थे कि अचानक तेज विस्फोट के साथ टैंक फट गया| इससे ऊपर खड़े 6 मजदूरों की मौके पर ही मौत हो गई। 2 कर्मचारी इस हादसे में गंभीर रूप से झुलस गए।

विस्फोट की सूचना मिलते ही पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने सभी शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है। वहीं, गंभीर हालत में 8 लोगों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया है। तेज़ आवाज़ के साथ हुए इस विस्फोट से सब लोग घबरा गए और अफरा-तफरी मच गई। हादसे की सूचना तुरंत शहर कोतवाली पुलिस को दी गई। पुलिस के साथ डॉक्टरों की एक टीम भी घटनास्थल पहुंची थी, जिन्होंने घायलों की गंभीर हालत देखते हुए हायर सेंटर रैफर कर दिया।

पुलिस ने बताया बालगोविंद, रवि, लोकेंद्र, कमलबीर, विक्रांत व चेतराम की मौत हो गई है। पुलिस ने सभी के शव पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिए हैं।

टैंक में हुए विस्फोट की आवाज़ इतनी तेज़ थी कि इसकी आवाज़ डेढ़ किमी दूर तक गई। इस पेट्रो केमिकल फैक्ट्री से दूर तकरीबन डेढ़ किमी दूर एक गांव हादरपुर है। यहां के एक निवासी ने जानकारी दी कि जब टैंक में ब्लास्ट हुआ तो उस गांव तक उसकी आवाज़ गई। बड़े हादसे की सूचना और 6 लोगों की मौत की खबर सुनते ही हादरपुर गांव के लोग भी मौके पर बचाव कार्य के लिए पहुंचे।

Share.