नवोदय विद्यालय के भूतपूर्व छात्रों का मिलन समारोह ‘नवोदियंस इन इंदौर’

0

अरसे से अलग सहपाठी एक साथ काफी संख्या में जब एक-दूसरे से मिले तो वर्षों पुरानी याद ताजा हो गई। कई जाने-पहचाने तो कई नए चेहरे मिले। विभिन्न नवोदय विद्यालय से पढ़ाई पूरी करने के बाद सभी भूतपूर्व छात्र प्रकृति फॉर्म हाउस पर मिले। निजी व्यस्तता व भागमभाग जीवन की कहानी खुलकर सामने आ गई। इस बीच एक दूसरे से गिले-शिकवे भी हुए तो स्कूली जीवन के शरारती लम्हे स्मृति पटल पर भी छाए।

ये अद्भुत नज़ारा इंदौर के मयंक ब्लू वाटर पार्क के पास स्थित ‘प्रकृति फॉर्म हाउस’ पर देखने को मिला। यहां जवाहर नवोदय विद्यालय के भूतपूर्व छात्रों का मिलन समारोह आयोजित किया गया, जिसमें वे सभी लोग सम्मिलित हुए, जो फिलहाल इंदौर में कार्यरत हैं और किसी भी नवोदय विद्यालय से पढ़े हुए हैं। ये सभी लोग नवोदय से पढ़कर आने के बाद अपने-अपने कार्यक्षेत्रों में सतत काम कर रहे हैं। सभी लोगों ने अपने कार्यक्षेत्र की जानकारी साझा की और कुछ पुराने किस्से कहानिया सुनाए। साथ ही आगे आने वाले समय में भी इस तरह के मिलन समारोह आयोजित करने का विचार किया ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को जोड़ा जा सके। ज़रूरतमंद को सही मार्ग प्रदर्शित करके उन्हें आगे बढ़ने में मदद करने की भी बात कही गई।

अपने-अपने क्षेत्र में महारथ हासिल कर चुके शेल्बी हॉस्पिटल के डॉ. राकेश जैन, चोइथराम हॉस्पिटल के डॉ.नागरिया, सीए सुनील गुप्ता, सीएस नीलेश गुप्ता भी उपस्थित थे, जिन्होंने सभी का उत्साहवर्धन किया और स्कूल के अपने किस्से भी सुनाए। इस मिलन समारोह में 125 लोग शामिल हुए।

‘नवोदियंस इन इंदौर’ के इस प्रथम मासिक मिलन समारोह में सभी ने उत्साह से हिस्सा लिया। इंदौर में हुए इस मिलन समारोह ने अभी तक हुए अन्य जिलों के मिलन समारोह का रिकॉर्ड पहली बार में ही तोड़ दिया। पहली बार आयोजित किए गए इस मिलन समारोह में इतने लोगों का आ जाना प्रेरक बताया गया।

समारोह में आने वाले लोगों का कुमकुम हल्दी के तिलक से स्वागत किया गया। सभी के एकत्रित होने के बाद सबसे पहले नवोदय प्रार्थना की गई और बाद में परिचय का दौर शुरू हुआ। कितने ही लोग तो ऐसे निकलने लगे, जो बरसों से एक ही जगह काम कर रहे थे, लेकिन समारोह में आने के बाद उन्हें पता चला कि वे नवोदियंस हैं।

मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में हुए इस आयोजन से सभी नवोदियंस खासे खुश हैं। आयोजकों द्वारा अगले महीने की मीटिंग के लिए के लिए कॉलेज निर्धारित किया गया। आयोजन के दिनांक की सूचना जल्द ही दी जाएगी।

प्रेषक-नितिन गुप्ता, बरोठा 

Share.