website counter widget

election

इन देशों में भी मनाई जाती है दीपावली, नहीं जानते होंगे आप

0

दीपावली केवल भारत तक ही सीमित नहीं है बल्कि दुनिया के कई हिस्सों में दीपावली अपनी छटा बिखेरती है। दुनिया में कई ऐसे देश हैं, जहां रोशनी का त्योहार बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। आज हम आपको बता रहे हैं कुछ खास देशों के बारे में, जहां दीपावली अलग-अलग ढंग से मनाई जाती है। कई देशों में दीपोत्सव की तरह ही फायर फेस्टिवल मनाया जाता है, जो अलग नाम से मशहूर हैं। इनके पीछे मान्यताएं भी हैं।

लेस्टर, ग्रेट ब्रिटेन

भारत के बाहर दीपावली का सबसे बड़ा सेलिब्रेशन ग्रेट ब्रिटेन के खूबसूरत शहर लेस्टर में मनाया जाता है। यहां दीपावली के दिन लोग पार्कों और स्ट्रीट पर समूह में एकत्र होकर पटाखे फोड़ते हैं। इस दौरान लोग मिठाई भी अपने रिश्तेदारों में बांटते हैं।

जापान

दीपावली की तरह जापान में ओनिया फेस्टिवल खूब धूमधाम से मनाया जाता है। जनवरी में आने वाला ओनो फेस्टिवल जापान का सबसे पुराना फेस्टिवल है। यहां फुकुओका में दिवाली जैसे यह त्योहार धूमधाम से मनता है। इस दौरान छह मशाल जलाई जाती हैं, जो आपदा को खत्म करने के प्रतीक के रूप में होती हैं। इसमें आग की बत्ती को मंदिर से निकालकर दूसरी जगह तक ले जाया जाता है।

थाईलैंड

थाईलैंड में दीपावली को लाम क्रियोंघ के नाम से मनाया जाता है। केले की पत्तियों से बने दीपक और धूप को रात में जलाया जाता है। उसके साथ पैसा भी रखा जाता है। जलते हुए दीपक को नदी के पानी में बहा देते हैं।

नेपाल

दीपावली पर नेपाल में तिहार फेस्टिवल मनाया जाता है, जिसमें कुत्तों की पूजा होती है। पांच दिन के इस फेस्टिवल में एक दिन जानवरों की पूजा होती है। इसमें खासतौर पर कुत्ते की पूजा होती है। बहुत से लोग इस मौके पर कौवे और गाय की भी पूजा करते हैं।

 

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.