विद्यार्थी करेंगे मतदाताओं को जागरूक

0

इंदौर के निवासी हर कार्य में आगे रहते हैं| इसी के परिणामस्वरूप यह शहर सफाई के मामले में पूरे देश में अव्वल हैं| किसी की सहायता करने का काम हो या लोगों को जागरूक करने का ये किसी भी काम में पीछे नहीं रहते हैं| अब यहां के छात्रों ने बड़ा बीड़ा उठाया है|

दरअसल, उच्च शिक्षा विभाग ने सभी कॉलेजों को अपने यहां मतदाता जागरूकता गतिविधियां संचालित करने का आदेश दिया है। इसी के तहत अब शहर इंदौर के सभी कॉलेजों के स्टूडेंट्स अब लोगों को मतदान के लिए भी जागरूक करेंगे। ये छात्र-छात्राएं अपने घर के आसपास के 10-10 घरों में जाएंगे और परिवार के लोगों को मतदाता जागरूकता संबंधी जानकारी देंगे। इसके तहत वे उन्हें मतदान का महत्व और मतदाता परिचय-पत्र बनवाने जैसी सभी जानकारियां देंगे। इतना ही नहीं, जिनका मतदाता परिचय पत्र नहीं बना होगा, छात्र- छात्राएं उनकी सूची अपने कॉलेज को देंगे और कॉलेज के अधिकारी उन व्यक्तियों का वोटर आईडी कार्ड बनवाने में सहयोग करेंगे।

मतदाता दिवस के अवसर पर 25 जनवरी को महाविद्यालय स्तर, जिला स्तर और संबंधित विवि स्तर पर वाद-विवाद, निबंध, चित्रकला और स्लोगन प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाने का निर्देश दिया है। इन प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय और तृतीय आने वाले छात्र-छात्राएं 22 जनवरी को भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे।

उच्च शिक्षा विभाग के आदेश के अनुसार, हर कॉलेज में छात्रों का एक इलेक्ट्रोरल लिटरेसी क्लब (ईएलसी) बनाया जाएगा। इस क्लब के लिए दो कैंपस एम्बेसेडर भी चुने जाएंगे। ये एम्बेसेडर बालक और बालिका ग्रुप का प्रतिनिधित्व करेंगे। क्लब के तहत छात्र-छात्राएं मतदाता जागरूकता अभियान चलाएंगे। क्लब से जुड़े छात्र-छात्राएं सालभर अपने घर के पास ऐसी गतिविधियों को संचालित करेंगे। जो छात्र इस कार्य में पूर्ण रूप से सहयोग करेंगे, उन्हें पुरस्कार और प्रशस्ति-पत्र दिया जाएगा।

सुबह ज़िंदा, शाम को चूहों ने कुतरा शव

इंदौर हत्याकांड : हमलावरों की कार बरामद

इंदौर कमिश्नर राघवेंद्र कुमार सिंह को हटाया

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.