website counter widget

इंदौर ज़ू के स्नेक पार्क में आए दुनिया के सबसे खतरनाक सांप

0

मध्यप्रदेश के दिल कहे जाने वाले इंदौर के चिड़ियाघर (Indore Zoo) में अब स्नेक हाउस (Snake House) भी ओपन हो गया है। स्नेक हाउस का शुभारंभ मंगलवार को इंदौर की महापौर मालिनी गौड़ (Malini Gaur) द्वारा किया गया। इंदौर के चिड़ियाघर में बनाया गया यह स्नेक हाउस पूरे ढाई साल में बनकर तैयार हुआ है। इसके निर्माण कार्य में तकरीबन डेढ़ करोड़ की लागत आई है। इंदौर शहर के इस रेपटाइल्स हाउस में एक से बढ़कर एक जहरीले सांपों को रखा गया है। दुनिया के सबसे जहरीले सांपों में शुमार किंग कोबरा भी इंदौर के इस रेपटाइल्स हाउस में देखने को मिलेगा। इसके अलावा कोबरा से भी जहरीला बैंडेट क्रेट कोबरा भी यहां रखा गया है।

गैरतलब है कि इंदौर के चिड़ियाघर (Indore Zoo) में पहले से ही तरह-तरह वन्यजीव मौजूद थे लेकिन अब यहां जहरीले सांपों की प्रजातियां भी देखने को मिलेंगी। इंदौर चिड़ियाघर में बने इस स्नेक हाउस (Snake House) में अभी 15 प्रजाति के 30 जहरीले सांपों को रखा गया है। यह स्नेक हाउस 750 फीट लंबा और 72 फीट चौड़ा बनाया गया है। इसमें 15 कमरे बनाए गए हैं। इस स्नेक हाउस का निर्माण इस तरह से किया गया है ताकि यहां सांपों को प्राकृतिक वातावरण उपलब्ध हो सके। इस स्नेक हाउस में एक बगीचा, पानी का कुंड, रेत और मिट्टी वाला क्षेत्र भी बनाया गया है ताकि सांप अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित रख सकें।

किसानों के साथ 250 करोड़ की धोखाधड़ी

इंदौर के चिड़ियाघर (Indore Zoo) में बने इस स्नेक हाउस (Snake House) में महाराष्ट्र, उत्तराखंड और तमिलनाडु से लाए गए सांप रखे गए हैं। इस स्नेक हाउस में सामने की तरफ कांच लगाए गए हैं ताकि चिड़ियाघर आने वाले लोगों को सांपों की गतिविधियां दिखाई दे सकें। इस स्नेक हाउस में 7 से 8 फीट लंबी सफेद मादा अजगर, ग्रीन वाइन, बैंडेट क्रेट कोबरा, कोबरा, रसल वायपर और रेड सैंड बोआ जैसे जहरीले सांप रखे गए हैं।

Indore Adventure Park : इंदौर के 5 मज़ेदार एडवेंचर पार्क..

गौरतलब है कि महापौर मालिनी गौड़ (Malini Gaur) ने कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय में बने नए प्रवेश द्वार का भी उद्घाटन किया। 1 करोड़ 96 लाख की लागत से बना यह प्रवेश द्वार 24 मीटर चौड़ा और 15 मीटर उंचा है। इस द्वार में ही टिकिट घर, कंट्रोल रूम, अमानती सामान घर और टर्न स्टाईल गेट की व्यवस्था की गई है। इतना ही नहीं प्रवेश द्वार पर ही निःशुल्क बेबी ट्रॉली की सुविधा भी मुहैया करवाई गई है ताकि आने वाली महिलाएं अपने छोटे बच्चों को इस ट्रॉली में बैठकर संग्रहालय की सैर करा सकें।

इंदौर में दिखेगा अब भौंकने वाला भालू

Prabhat jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.