इंदौर दौरे पर संघ प्रमुख

0

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत आज यानी 19 फ़रवरी को मध्यप्रदेश के इंदौर पहुंच गए हैं। मोहन भागवत इंदौर के तीन दिनी दौरे पर हैं। अपने दौरे के दौरान संघ प्रमुख मालवा अंचल में संघ की आंतरिक बैठकों में हिस्सा लेंगे। इन बैठकों में संघ प्रमुख भागवत संघ के स्वयंसेवकों से सीधा संवाद करेंगे। गौरतलब है कि विधानसभा चुनावों में मध्यप्रदेश में भारतीय जनता पार्टी को हार का सामना करना पड़ा था। वहीं आगामी लोकसभा चुनाव के लिहाज़ से सभी सियासी विश्लेषकों की निगाहें संघ प्रमुख भागवत के इंदौर दौरे पर टिकीं हुई हैं।

वहीं संघ प्रमुख भागवत के मालवा क्षेत्र के दौरे के संबंध में सूत्रों का कहना है कि, संघ प्रमुख भागवत पहले से तय नियमित कार्यक्रम” के तहत मालवा क्षेत्र के दौरे पर पहुंचे हैं। वहीँ सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आगामी तीन दिनों तक संघ प्रमुख भागवत संघ परिवार के विभिन्न संगठनों के क्षेत्रीय पदाधिकारियों और स्वयंसेवकों से संवाद करेंगे व उनका मार्गदर्शन करेंगे। सूत्रों का कहना है कि यह संघ का आंतरिक आयोजन है, और इसमें केवल संगठन के संबंधित पदाधिकारी तथा स्वयंसेवक ही शामिल होंगे।

हालांकि सूत्रों से संघ प्रमुख भागवत के आयोजित कार्यक्रमों का विस्तृत ब्यौरा नहीं मिला है। वहीं जानकारी के अनुसार इन कार्यक्रमों में मालवा अंचल के स्वयंसेवक अधिकतम संख्या में शामिल रहेगें। संघ के सबसे मजबूत गढ़ों में इंदौर और उज्जैन का नाम प्रमुख रूप से शामिल है। इन क्षेत्रों में पिछले विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की लोकप्रियता कम हुई थी। और कांग्रेस पार्टी को इन्हीं क्षेत्रों में सर्वाधिक जीत मिली थी। लोकसभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है, और हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा को हार मिली है। ऐसे में संघ प्रमुख मोहन भागवत का मालवा अंचल का दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

(प्रभात)

इमरान को कैप्टन का करारा जवाब

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.